whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

यूपी का पहला ग्लास ब्रिज बनकर तैयार, बिहार के शीशे के पुल से कितना अलग? जानें खासियतें

Uttar Pradesh First Glass Bridge: यूपी का पहला ग्लास ब्रिज जनता के लिए बनकर तैयार है। इस ब्रिज का निर्माण करवाने में कुल 3.70 करोड़ का खर्च आया है। जानिए ये बिहार के ग्लास ब्रिज से कितना अलग है।
11:00 PM Apr 10, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
यूपी का पहला ग्लास ब्रिज बनकर तैयार  बिहार के शीशे के पुल से कितना अलग  जानें खासियतें
up glass bridge

Uttar Pradesh First Glass Bridge: आपने बिहार के राजगीर में बना ग्लास ब्रिज की कई तस्वीरें तो देखी ही होंगी। अब यूपी में भी ठीक वैसा ही ग्लास ब्रिज बनकर तैयार है। उत्तर प्रदेश का पहला ग्लास स्काई वाक ब्रिज चित्रकूट में तुलसी में बनकर तैयार है। इस ब्रिज को भगवान राम के धनुष और बाण के आकार में बनाया गया है।

Advertisement

टूरिस्ट के लिए कब खोला जाएगा ये स्पॉट

यूपी के ये ग्लास स्काई वॉक ब्रिज को टूरिस्ट के लिए लोकसभा चुनाव के बाद खोला जाएगा। इस ब्रिज का निर्माण करवाने में कुल 3.70 करोड़ का खर्च आया है। इस ब्रिज के आसपास हर्बल गार्डन और रेस्टोरेंट बनाए जा रहे हैं। फ्यूचर में ये ईको टूरिज्म का बड़ा केंद्र होगा। बता दें कि जिस झरने के ऊपर बना था उसे शबरी जलप्रपात के नाम से जाना जाता था । बाद में इसका नाम बदलकर तुलसी जलप्रपात कर दिया गया।

40 फीट की ऊंचाई पर बना है ये ब्रिज

इस ग्लास ब्रिज को 40 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। धनुष और बाण के आकार में बने इस ब्रिज की लंबाई 25 मीटर है, जबकि दोनों पिलर के धनुष के बीच की चौड़ाई 35 मीटर है। इस ब्रिज पर लोग जब चलेंगे तो नीचे के जंगल और चट्टानों से गिरते झरने का खूबसूरत नजारा नजर आएगा।

Advertisement

200 फीट ऊंचाई पर बना है राजगीर का ग्लास ब्रिज

आपको बता दें कि राजगीर के ग्लास ब्रिज पर चलकर ऐसा लगता है कि पैरों के नीचे कोई जमीन नहीं है। बता दें कि इस ब्रिज को चीन के हांगझोऊ की तर्ज पर बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 200 फीट है, जो उत्तर प्रदेश के ब्रिज से दोगुनी अधिक है।

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो