whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक पेड़ पर 350 तरह के आम! 125 साल पुराने पेड़ को देखकर हैरान हैं सब; देखें वीडियो

Amazing Mango Tree : 125 साल पुराने एक आम के पेड़ का वीडियो वायरल हो रहा है दावा किया जा रहा है कि इस आम के पेड़ पर 315 से अधिक प्रकार के आम लगते हैं। यह आम का पेड़ उत्तर प्रदेश की राजधानी के पास मौजूद है।
01:19 PM Jul 15, 2024 IST | Avinash Tiwari
एक पेड़ पर 350 तरह के आम  125 साल पुराने पेड़ को देखकर हैरान हैं सब  देखें वीडियो

Malihabad Mango : आम खाना किसे पसंद नहीं है। आम की कई प्रजातियां हैं, कुछ आम काफी महंगे होते हैं लेकिन अधिकतर आमों की कीमत साधारण होती है। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सैकड़ों साल पुराना है। दावा किया जा रहा है कि एक ही पेड़ से सैकड़ों प्रजाति के आम प्राप्त किए जा रहे हैं।

लखनऊ का मलीहाबाद आमों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां कलीम बाबा का एक बगीचा है, जो दुनियाभर में फेमस है। कलीम बाबा आमों की नई प्रजाति तैयार करने के लिए जाने जाते हैं। एक शख्स जब उनके बगीचे में पहुंचा तो उसे एक हैरान करने वाली जानकारी मिली। शख्स ने बताया कि कलीम बाबा के बगीचे में एक ऐसा पेड़ है जो 125 साल पुराना है।

एक पेड़ से 315 तरह के आम!

हैरानी की बात ये है कि 125 साल पुराने आम के पेड़ से 315 से अधिक प्रजाति के आम मिलते हैं। मतलब एक ही पेड़ पर 315 से अधिक तरह के आम लगते हैं। इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो में पेड़ पर लगे अलग-अलग आमों को दिखाया भी गया है। अब यह वीडियो वायरल हो रहा है और लोग इस पर हैरानी जता रहे हैं।


एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि मलीहाबाद में कलीम उल्लाह खान इस पेड़ों की रक्षा कर रहे हैं, जिन्हें भारत के मैंगो मैन के रूप में भी जाना जाता है, 2008 में पद्म श्री प्राप्त हुआ। एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि इस आम के पेड़ को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड मिलना चाहिए। एक अन्य ने लिखा कि मैंने इस पेड़ के बारे में सुना था, आज देख भी लिए!

यह भी पढ़ें : PM मोदी से लेकर CM ममता तक, अंबानी परिवार की शादी में पहुंचे दिग्गज नेताओं का वीडियो रिलीज

एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि एक पेड़ 315 तरह के आम का लगना वाकई बेहद चौंकाने वाला है। एक अन्य ने लिखा कि इस पेड़ के एक आम की गुठली मुझे दे दो, मुझे अपने बगान में लगाना है। एक अन्य ने लिखा कि ये पेड़ वाकई अलग है लेकिन इस पर विश्वास करना मुश्किल है कि इस पेड़ पर 315 प्रजाति के आम आते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो