चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नशे की लत से बचाने के लिए आ गई वैक्सीन, अब नहीं होगा ड्रग्स का असर

Vaccine Save From Drugs : हर साल करोड़ों युवा ड्रग्स की लत की तरफ बढ़ते जा रहे हैं। नशे के आदी लोगों के स्वास्थ्य पर भी बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए एक वैक्सीन बनाई गई है, जो ड्रग्स के असर को कम करने का काम करेगी।
05:59 PM Apr 09, 2024 IST | Avinash Tiwari
Drug Vaccine
Advertisement

Vaccine Save From Drugs : दुनिया भर के युवा नशे की चपेट में घिरते जा रहे हैं। कई बार युवाओं में बढ़ रही नशे की लत को लेकर चिंता जाहिर की जा चुकी है। बताया गया कि इससे ना सिर्फ स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है बल्कि क्राइम में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। हालांकि अब एक ऐसी वैक्सीन बनाई गई है, जिससे ड्रग्स के असर को कम कर दिया जाएगा।

Advertisement

नशे से दूर करने के लिए बनी वैक्सीन 

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से अनुमान लगाया है कि साल 2021 में ही लगभग 2.2 करोड़ लोगों ने ड्रग्स का सेवन किया है और ड्रग्स का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब युवाओं को नशे से दूर करने के लिए इस वैक्सीन को तैयार किया गया है, खास तौर पर कोकेन का नशा करने वालों को ध्यान में रखकर इस वैक्सीन को बनाया गया है।

कहा जाता है कि कोकेन का सेवन करने के बाद पांच से 30 मिनट तक इसका सबसे खतरनाक असर होता है। यूरोप में कोकेन का सेवन करने वालों की संख्या अधिक है। ब्राजील के शोधकर्ताओं ने इस वैक्सीन को तैयार किया है। दावा किया गया है कि इस वैक्सीन को लगाने के बाद ड्रग्स का असर कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : Emergency Leave लेकर देखने पहुंची IPL, लाइव टीवी पर पकड़ी गई; वीडियो हो रहा वायरल

दावा किया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को ये वैक्सीन लगी हुई है और वह कोकेन का सेवन करता है तो शरीर में कोकेन के जाते ही इसका असर कम हो जाएगा। हालांकि अब चिंता ये जताई जा रही है कि अगर इस तरह कोकेन के असर को कम करने की कोशिश की गई तो कहीं नशेड़ी कोकेन के सेवन की मात्रा बढ़ा ना दें।

Advertisement

यह भी पढ़ें : ‘मैं महाराज योगी जी के संरक्षण में हूं’, सीमा हैदर ने पाकिस्तानियों को लगाई फटकार, बोलीं- शर्म नहीं आती?

वैक्सीन लेने के बाद अगर कोकेन का असर कम हो जाएगा तो लोग कोकेन का डोज बढ़ा सकते हैं, जो और भी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से लोगों की मौत भी हो सकती है। कोकेन की लत व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत की तरफ ले जाती है, इससे बचाव करना बेहद मुश्किल होता है।

Advertisement
Tags :
DrugsTrending NewsViral News
Advertisement
Advertisement