होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

शादी के बाद बहू को कपड़े क्यों नहीं पहनने देती सास? अजीब परंपरा को लेकर ये है तर्क

Viral News: शादी के दौरान हर समुदाय अपने अनुसार अलग अलग रस्में निभाता है। धर्म, जाति, क्षेत्र के हिसाब से परंपरा बदल जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां पर नई नवेली दुल्हन को बिना कपड़ों के रखा जाता है?
10:08 AM Sep 24, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Viral News: भारत में शादी को एक त्योहार की तरह सेलिब्रेट किया जाता है। कई जगह पर हफ्तों तक शादी की रस्में चलती हैं। हल्दी, मेहंदी की रस्में तो आमतौर पर की जाती हैं। लेकिन कई ऐसी अजीब रस्में होती हैं जिनको सुनकर हैरानी होती है। आज हम भारत की एक ऐसी ही रस्म के बारे में बताएंगे जो आपको चौंका देगी। भारत के एक गांव में शादी की रस्म के तहत नई दुल्हन को एक हफ्ते तक बिना कपड़ों के रहना पड़ता है।

Advertisement

बिना कपड़ों की परंपरा

संस्कृति, परंपराएं, विचार हर किसी के अलग होते हैं। भारत में हर धर्म के लोग रहते हैं। यहां पर एक दूरी के बाद परंपराएं बदल जाती हैं। कई बार कुछ रस्में बहुत हैरान करती हैं। ऐसी ही एक रस्म भारत के एक गांव में मनाई जाती है। इस परंपरा में नई नवेली दुल्हन को लगभग एक हफ्ते तक बिना कपड़ों को रहना होता है। इसके साथ ही दुल्हन को इस हफ्ते में अपने दूल्हे से बात करने की भी इजाजत नहीं होती है। दोनों को एक दूसरे से अलग रखा जाता है। दुल्हन को अगर इस दौरान पीरियड आते हैं तो उसको सिर्फ ऊन से बना एक बेल्ट ही पहनने की इजाजत दी जाती है।

ये भी पढ़ें: गुजरात में एक गांव ऐसा, जहां घरों में नहीं बनता खाना, ऐसे मिटाते हैं भूख

कैसे शुरू हुई ये परंपरा?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिनी नाम का एक गांव है, जहां पर इसी से मिलती हुई एक परंपरा है। यहां पर एक समुदाय की महिलाएं 5 दिन तक कपड़े नहीं पहनती हैं। ये परंपरा सावन महीने में होती है। यहां पर केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि इस समुदाय के पुरुष भी इन 5 दिनों में कपड़े नहीं पहनते हैं। इसमें मांस, शराब जैसी चीजों को हाथ तक नहीं लगाते हैं। उनकी मान्यता है कि ऐसा करने से उनका भविष्य अच्छा रहता है। इस परंपरा को इसी से जोड़कर देखा जाता है।

Advertisement

इसके अलावा भी भारत में शादी में कई ऐसी रस्में निभाई जाती हैं। एक समुदाय में शादी के बाद कपड़े फाड़ने की एक रस्म होती है। वहीं, कई जगह पर दूल्हा और दुल्हन को कमरे में बंद करने की रस्म निभाई जाती है। गुजरात में दूध और शहद से पैर धोने की रस्म निभाई जाती है। पैर धुले पानी को बाद में दूल्हे को पिलाया जाता है।

ये भी पढ़ें: नहाते हुई लड़की का MMS सामने आने पर बवाल, गर्ल्स हॉस्टल में युवती को थप्पड़ मारने का वीडियो

Open in App
Advertisement
Tags :
trending news hindiViral News Hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो