चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लॉन्च होते ही घरों पर आ गिरा चीनी रॉकेट, जान बचाकर भागने लगे लोग; देखें वीडियो

Chinese Rocket Launch Viral Video : चीन में एक रॉकेट लॉन्च किया गया तो उसके कुछ देर बाद ही उसका एक हिस्सा जमीन पर आकर गिर गया। रॉकेट का हिस्सा नीचे गिरता देख लोग जान बचाकर भागते दिखाई दिए, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है।
10:42 AM Jun 23, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Chinese Rocket Launch Viral Video : ये तो आपने कई बार सुना होगा कि चीनी सामान की कोई गारंटी नहीं, चले तो चांद तक और ना चले तो रात तक! हाल ही चीन में रॉकेट लॉन्च के बाद हुई दुर्घटना के बाद इस कहावत की चर्चा होने लगी है। चीन और फ्रांस मिलकर 22 जून को संयुक्त रूप से प्रक्षेपित उपग्रह को अंतरिक्ष भेज रहे थे लेकिन लॉन्च होने के बाद रॉकेट का एक हिस्सा रिहायशी इलाके में आकर गिरा, जिससे लोगों में भगदड़ मच गई।

Advertisement

चीन और फ्रांस के साझा प्रोग्राम में लांग मार्च 2-सी रॉकेट की लॉन्चिंग हुई और इसके कुछ ही देर बाद रॉकेट का एक हिस्सा रिहायशी इलाके के पास आकर गिरा। जानकारी के अनुसार, स्पेस वैरिएबल ऑब्जेक्ट्स मॉनिटर (एसवीओएम) नामक उपग्रह के साथ चीनी अंतरिक्ष यान ने शिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च हुआ लेकिन लॉन्चिंग के बाद बूस्टर धरती पर आ गिरा।

लॉन्च होते ही जमीन आ गिरा रॉकेट का हिस्सा 

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें रॉकेट को आबादी वाले क्षेत्र में गिरते हुए दिखाया गया है। जानकारी के मुताबिक, लॉन्ग मार्च 2C में नाइट्रोजन टेट्रोक्साइड और अनसिमेट्रिकल डाइमेथिलहाइड्राजिन (UDMH) का हाइपरगोलिक मिश्रण इस्तेमाल किया जाता है, ये इंसानों के लिए जानलेवा होता है। रॉकेट को नीचे आता देख अफरातफरी मच गई और लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे।


सामने आए वीडियो में दिखाई दे रहा है कि रॉकेट के एक हिस्से को नीचे आता देख लोग भाग रहे हैं। सड़क पर साइकिल गिरी हुई दिखाई दे रही है। जब रॉकेट का हिस्सा जमीन पर गिरा तो लोगों को लगा कि विस्फोट हो सकता है लेकिन ऐसा हुआ नहीं, तब लोगों ने राहत की सांस ली।

Advertisement

यह भी पढ़ें : बच्चों पर आफत आने का खौफनाक वीडियो! 60 की स्पीड से आया तूफान, शेड गिरा और मच गई चीख पुकार

हालांकि चीन ने अपने इस मिशन को सफल बताया और कहा कि तारों के सबसे दूरवर्ती विस्फोटों का अध्ययन करने वाला अब तक का सबसे शक्तिशाली उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में पहुंच गया है। हालांकि अब इस मिशन पर लोग सवाल उठा रहे हैं और रॉकेट के गिरने के बाद इसे चाइनीज माल बताकर मजे ले रहे हैं।

Advertisement
Tags :
ChinaTrending NewsViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement