whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

स्विट्जरलैंड अगर ऐसा तो क्यों बर्बाद करें पैसा? Viral Video देख अच्छा लगेगा भारत

Railway Viral Video : दावा किया गया है कि ट्रेन जिनेवा की है। ट्रेन में इतनी गंदगी है, जिसे देखने के बाद कुछ लोगों का कहना है कि इससे अच्छी तो भारत की ट्रेन हैं तो कुछ का कहना है कि एक ट्रेन की गंदगी दिखाकर अपनी गंदी ट्रेनों को जस्टिफाई नहीं कर सकते।
08:46 PM Apr 01, 2024 IST | Avinash Tiwari
स्विट्जरलैंड अगर ऐसा तो क्यों बर्बाद करें पैसा  viral video देख अच्छा लगेगा भारत

Railway Viral Video: भारतीय रेल को गंदगी, लेट लतीफी आदि के कारण खूब ट्रोल किया जाता है। रेल विभाग का मजाक भी उड़ाया जाता है। अन्य देशों की ट्रेनों से तुलना की जाती है। एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया गया है कि ये ट्रेन स्विट्जरलैंड के जिनेवा की है। ट्रेन में इतनी गदंगी है, जिसे देखकर आपका मन खराब हो सकता है। यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया गया है।

ट्रेन का वीडियो हो रहा वायरल

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि ट्रेन के लगभग सभी कोच गंदे पड़े है। बताया गया कि यह दृश्य तब का है, जब यात्री यात्रा पूरी होने के बाद ट्रेन से उतर गए थे। ट्रेन की फर्श पर पानी बिखरा हुआ है, इधर उधर कूड़ा पड़ा हुआ है। खाली पानी की बोतलें , खाने के पैकेट्स आदि दिखाई दे रहे हैं। सीट पूरी तरह गंदी हो चुकी है और तो और वीडियो में एक जगह बोतल के साथ गिलास भा रखा हुआ है। ऐसा लग रहा है जैसे किसी ने वहां बैठकर ड्रिंक किया हो।

कुल मिलाकर देखें तो यह ट्रेन बेहद गंदी है। यह वीडियो इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि अधिकतर लोग स्विट्जरलैंड और वहां की सफाई की जमकर तारीफ करते हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है कि जिनेवा ट्रेन में यात्रियों ने इस तरह गंदगी छोड़ी है लेकिन भारतीयों में नागरिक भावना नहीं है। वीडियो शेयर कर शख्स ने बताया कि ट्रेन की ये हालत कुछ फुटबॉल प्रेमियों ने की है।

Geneva Train Viral Video

वीडियो देखने के बाद कुछ लोगों का कहना है कि एक दो ट्रेन का उदहारण देकर आप भारत की सभी ट्रेनों को सही नहीं ठहरा सकते। जबकि कुछ का कहना है कि ट्रेन में जब लोग यात्रा करते हैं तो गंदी तो होगी ही। एक ने लिखा कि कहना क्या चाहते हो कि भारतीयों में समझ की भावना नहीं है। जिनेवा भी उसी समस्या का सामना कर रहा है, जो उनके लिए भी बुरी है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि जिनेवा इस समस्या का सामना कर रहा है, भारत में नागरिक समझ का अभाव कहना ठीक नहीं है।

हालांकि इस पोस्ट को देखने के बाद कई लोग भड़क गए। कुछ का कहना है कि इस मामले में भारत को क्यों घसीटा? कौन कहता है कि भारतीय लोगों के अंदर नागरिकता की भावना नहीं है। जबरदस्ती भारतीयों को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।


यह भी पढ़ें : शराब के नशे में पति ने प्रेमिका का राज बांटा, भड़की पत्नी ने प्राइवेट पार्ट काटा

एक ने लिखा कि 100 में से 1 गंदी ट्रेन दिखाओ और इंडिया के 99 गंदी ट्रेन को जस्टिफाई करो। एक ने लिखा कि हर जगह लोग और आदतें एक जैसी होती हैं। सच तो यह है कि सख्त नियमों से ही उचित नागरिक भावना पैदा होती है और फिर यह पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती है। एक अन्य ने लिखा कि अगर वह गलती कर रहे हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि हम अपनी गलती को सही कहें। हमारी ट्रेनें गंदी होती थी, सुधार हुआ और अभी बहुत सुधार की आवश्यकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो