whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इतना बड़ा हीरा देख फटी रह गई राष्‍ट्रपत‍ि की आंखे, 100 साल बाद म‍िली सफलता, कीमत 335 करोड़, देखें वीड‍ियो

World Largest Diamond: लुकारा डायमंड्स ने बोत्सवाना में 2492 कैरेट का एक बहुत बड़ा हीरा खोजा है। यह हीरा अपने आकार और क्वालिटी के कारण चर्चा में है। सोशल मीडिया पर लोग इसे लेकर उत्साहित हैं और इसे डायमंड इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी सफलता माना जा रहा है।
10:21 PM Aug 24, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
इतना बड़ा हीरा देख फटी रह गई राष्‍ट्रपत‍ि की आंखे  100 साल बाद म‍िली सफलता  कीमत 335 करोड़  देखें वीड‍ियो

World Largest Diamond: हाल ही में एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने दुनिया भर को हैरान कर दिया है। बोत्सवाना के एक खदान में 2492 कैरेट का एक विशाल हीरा मिला है। यह हीरा इतना बड़ा और कीमती है कि इसे देखकर हर कोई दंग रह गया है। इस खोज ने हीरे की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

यह हीरा इतना बड़ा है कि आप इसे अपनी हथेली पर आसानी से नहीं रख सकते। इसके अलावा, यह हीरा बेहद साफ और चमकदार है, जो इसकी कीमत को और भी बढ़ा देता है। यह खोज लुकारा डायमंड्स कंपनी द्वारा की गई है, जिसका हीरे के क्षेत्र में एक बड़ा नाम है।

यह भी पढ़े: भोलेनाथ की लीला! मंदिर पर बिजली गिरने से हुआ विनाश, लेकिन शिवलिंग सुरक्षित

क्या हुआ?

हाल ही में, लुकारा डायमंड्स ने बोत्सवाना के एक खदान में 2492 कैरेट का एक बेहद बड़ा और अनमोल हीरा खोजा है। यह हीरा अपने आकार और यूनिक क्वालिटी के कारण सुर्खियों में है। इस खोज ने डायमंड इंडस्ट्री को नया मुकाम दे दिया है और यह हीरा विश्व के सबसे बड़े हीरों में से एक माना जा रहा है।

हीरा हाथ में देख क्या था बोत्सवाना के राष्ट्रपति का रिएक्शन ?

हिरे को देख कर राष्ट्रपति मोकग्वेत्सी मसीसी के मुंह से सिर्फ एक शब्द निकलता है- ‘व्हाट…!’ उसके बाद महिला बताती है कि यह 2492 कैरेट का हीरा है। इसके बाद उसे देखते हुए प्रेसिडेंट कहते हैं कि ऐसा लगता है कि कुछ हीरों को एक साथ चिपकाया गया हो। उन्होंने कहा कि इससे उनके देश के विकास में काफी मदद मिलेगा।

क्या है यह 2492 कैरेट?

आप सोच रहे होंगे कि 2492 कैरेट का मतलब क्या होता है। दरअसल, कैरेट हीरे को मापने की एक इकाई है। इस हिसाब से यह हीरा इतना बड़ा है कि आप इसे अपनी हथेली पर आसानी से नहीं रख सकते।

ये है वो वीडियो:

क्यों है यह हीरा इतना खास?

इस हीरे को खास बनाने वाली कई बातें हैं। पहली बात तो यह कि यह बहुत बड़ा है। इतने बड़े हीरे मिलना बहुत ही Rare होता है। दूसरी बात यह कि यह बहुत साफ और चमकदार है। हीरे की चमक को उसकी क्वालिटी का पैमाना माना जाता है, और तीसरी बात यह कि यह एक नेचुरल हीरा है। आजकल कई हीरे बनावटी होते हैं, लेकिन यह हीरा पूरी तरह से नेचुरल है।

इस हीरे का क्या होगा?

आपको बता दें माना जा रहा है कि ये हीरा 40 मिलियन डॉलर यानि 335 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कीमत का है, अब कुछ दिनों में हीरे को नीलाम की जाएगी नीलामी में दुनिया भर के अमीर लोग इस हीरे को खरीदने के लिए एक-दूसरे से होड़ लगाएंगे, उस समय इस हीरे की कीमत दी गई जानकारी से भी ऊपर जा सकती है।

यह भी पढ़े: आख‍िर कैसे डूब गया रईसजादों का ‘टाइटैनिक’, क्‍या ब्रि‍ट‍िश ब‍िल गेट्स का हुआ है मर्डर?

सोशल मीडिया पर लोग क्या कह रहे हैं?

सोशल मीडिया पर इस यूनिक हीरे की खोज को लेकर भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लोग इस हीरे की तस्वीरें और जानकारी शेयर कर रहे हैं। #2492CaratDiamond और #LucaraDiamond जैसे हैशटैग्स ट्रेंड कर रहे हैं और लोग अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं। कुछ लोग इसे 'हीरा की दुनिया का सुपरस्टार' मान रहे हैं, जबकि अन्य इसे 'लुकारा डायमंड्स की सबसे बड़ी खोज' के रूप में देख रहे हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो