whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मछली और चिप्स खाकर किस्मत के भरोसे जिंदा है दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति! लोगों को दे रहा है नसीहत

World's Oldest Man : इंग्लैंड के 111 वर्षीय जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति हैं । 26 अगस्त 1912 को जॉन का जन्म हुआ था, उनकी उम्र करीब 112 साल है। वह एक केयर होम में रहते हैं।
12:53 PM Apr 07, 2024 IST | Avinash Tiwari
मछली और चिप्स खाकर किस्मत के भरोसे जिंदा है दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति  लोगों को दे रहा है नसीहत

World's Oldest Man : दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति की मौत 2 अप्रैल को हुई है। वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज मोरा 2 अप्रैल तक दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति थे लेकिन अब इसका खिताब किसी और को मिल गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की तरफ से अब जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड को सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई है। जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड ने बताया है कि उनकी सेहत का राज क्या है!

ये है दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति

जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड का जन्म साल 1912 में हुआ था, इसी साल टाइटैनिक के डूबने की घटना भी हुई थी। 26 अगस्त 1912 को लिवरपूल में जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड का जन्म हुआ था। 7 अप्रैल 2024 को उनकी उम्र 111 वर्ष 225 दिन है। वह साउथपोर्ट में केयर होम में रहते हैं, जहां के लोग इन्हें बातूनी बताते हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, अपनी अधिक उम्र के बाद भी जॉन अभी भी अपने दैनिक काम खुद ही करते हैं और बिना किसी की सहायता के बिस्तर से उठते हैं। वह समाचार सुनने के लिए रेडियो का इस्तेमाल करते हैं। इस उम्र में भी अपने पैसों की देखभाल भी वह खुद ही करते हैं।


इतने अधिक समय तक जिंदा रहने को जॉन इसे भाग्य बताते हैं। उनका कहना है कि आप या तो लंबे समय तक जीवित रहते हैं या आप कम समय तक, इस पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता है। अपने खान पान को लेकर जॉन ने बताया कि वह हर शुक्रवार को मछली और चिप्स खाना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि वह किसी कुछ अलग से नहीं खाते हैं।

यह भी पढ़ें : ‘सुबह कॉफी फ‍िर प्रभु का नाम और फ‍िर शाम में जाम’, 114 साल की उम्र में सबसे बुजुर्ग ने दुन‍िया छोड़ी

जॉन ने कहा कि वह कभी कभी शराब पीते हैं और कभी भी धूम्रपान नहीं किया है। उन्होंने कहा कि हर चीज की अति खतरनाक होती है। 2012 में 100 साल के होने के बाद से, जॉन को हर साल महारानी एलिजाबेथ से जन्मदिन कार्ड मिलता था। महारानी एलिजाबेथ जॉन से लगभग 14 साल छोटी थीं। 2020 में जॉन को यूके के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का खिताब मिला था, जिसके बाद अब वह दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप नवाजे गए हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो