whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

12 दिन, 100 KM लंबी गाड़ियों की कतार; ये था दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम

Worlds Longest Traffic Jam: ट्रैफिक जाम में फंसना भला किसे पसंद है? कुछ घंटों के जाम में ही लोगों का खस्ता हाल हो जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैफिक जाम घंटे-दो घंटे का नहीं बल्कि पूरे 12 दिन का था।
03:58 PM Sep 04, 2024 IST | Sakshi Pandey
12 दिन  100 km लंबी गाड़ियों की कतार  ये था दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम

World's Longest Traffic Jam: ट्रैफिक जाम की समस्या सभी बड़े शहरों में देखने को मिलती है। दिल्ली के DND फ्लाइओवर से लेकर मुंबई की बारिश में लोग कई घंटे जाम में फंसे रहते हैं। मगर क्या आप दुनिया के सबसे बड़े ट्रैफिक जाम के बारे में जानते हैं? यह जाम चीन की राजधानी बीजिंग में लगा था। अब से 14 साल पहले बीजिंग-तिब्बत हाईवे पर 100 किलोमीटर का लंबा जाम लगा था और यह जाम 12 दिन तक नहीं खुला था। यह किस्सा 14 अगस्त 2010 का है, जब चीन के नेशनल हाइवे 110 पर लगा जाम दुनिया भर में चर्चा का कारण बन गया था।

क्यों लगा था ट्रैफिक जाम?

अब आप सोच रहे होंगे कि 100 किलोमीटर का यह ट्रैफिक जाम आखिर क्यों लगा था? दरअसल बीजिंग-तिब्बत हाईवे पर बड़ी संख्या में कोयले से लदे ट्रक मौजूद थे। यह सारा कंस्ट्रक्शन का सामान मंगोलिया से बीजिंग जा रहा था। ऐसे में ट्रकों को रास्ता देने के लिए एक्सप्रेस वे की सभी गाड़ियों को सिंगल लेन पर चलने का आदेश दिया गया। इस दौरान अप-डाउन करने वाली सभी गाड़ियां फंस गईं और देखते ही देखते हाईवे पर 100 किलोमीटर का लंबा ट्रैफिक जाम लग गया।

यह भी पढ़ें- डॉली चायवाला की एक दिन की फीस कितनी? 7 रुपये की चाय बेच कमाए लाखों; नेटवर्थ कर देगी हैरान

हाईवे पर खुली दुकानें

12 दिन तक इस जाम में फंसे लोगों की जिंदगी नरक से भी बदत्तर हो गई थी। सभी लोग अपनी कार में ही खाने-पीने और सोने को मजबूर थे। इस लंबे जाम के कारण हाइवे पर स्नैक्स, कोल्ड ड्रिंक, नूडल्स और पानी की दुकानें तक खुल गई थीं। इन सभी समानों की कीमत 10 गुना अधिक थी। इसके बावजूद लोग इन्हें खरीदने को मजबूर थे।

कैसे हटा ट्रैफिक जाम?

यह ट्रैफिक जाम खत्म करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने ट्रकों को हाईवे से हटाने का फैसला किया। सभी ट्रकों को एक-एक करके हाईवे से हटाया गया और हाईवे की दोनों लेन खोल दी गईं। इसके बावजूद गाड़ियां जाम में इस तरह फंसी थीं कि हर रोज 1 किलोमीटर का जाम ही खुल पाता था। इस तरह 12 दिन बाद 26 अगस्त 2010 को यह ट्रैफिक जाम खत्म हुआ और लोगों ने राहत की सांस ली।

यह भी पढ़ें- रेलवे ट्रैक पर छोड़ा, दूसरा परिवार भी बिछड़ा, अनाथ आश्रम में पले-बढ़े; अब बनेंगे ‘नेशनल टीचर’

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो