होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

World's Shortest Flight: ये है दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट, 74 सेकंड पूरी हो जाती है यात्रा

World's Shortest Flight: लोगानएयर दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट ऑपरेट करती है, जो केवल 74 सेकेंड में अपनी जर्नी पूरी कर लेती है।
10:32 PM Oct 16, 2024 IST | News24 हिंदी
Flight
Advertisement

World's Shortest Flight: हमने बहुत से लंबी फ्लाइट्स के बारे में सुना है, जिसमें आपको दो-दो दिनों तक ट्रैवल करना पड़ सकता है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि कोई ऐसी फ्लाइट भी हो सकती है, जो केवल कुछ ही सेकंड में अपनी जर्नी पूरी कर लेता है। जी हां ऐसी एक फ्लाइट है, जो केवल 74 सेकंड में अपनी एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन पर पहुंच जाती है। यह दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट है, जिसे लोगनएयर द्वारा ऑपरेट किया जाता है।

Advertisement

ये फ्लाइट स्कॉटलैंड के वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के ऑर्कनी आइलैंड के बीच उड़ान भरती है। ये अनोखी स्कॉटिश फ्लाइट डेढ़ मिनट के अंदर ही  अपनी पूरी जर्नी खत्म कर लेती है। इस फ्लाइट के बारे में जानकारी सोशल मीडिया पर सामने आई है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कुछ सेकेंड में पूरी हो जाती है जर्नी

वीडियो में इस बात की जानकारी दी है, जिसमें बताया गया है कि इन दोनों लोकेशन के बीच की दूरी तय करने में इस फ्लाइट को कभी-कभी 1 मिनट से कम समय लगता है। अब तक का सबसे कम समय 53 सेकंड बताया गया है। बता दें कि ये बेहतरीन रिकॉर्ड पायलट स्टुअर्ट लिंकलेटर के नाम है।
बता दें कि इस मार्ग पर फ्लाइट्स 1967 से शुरू हुई है, जिसने दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट  का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ये फ्लाइट शनिवार के अलावा हफ्ते के बाकी दिन चलती है।

 

Advertisement

यह भी पढे़ं - विधायक का अजीबोगरीब कदम, 100 गंजे लोगों को किया सम्मानित 

सोशल मीडिया पर शेयर हुई वीडियो

सोशल मीडिया पर ये वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसको 167,050 बार लाइक किया गया है। एक रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि स्टुअर्ट लिंकलेटर ने अब तक 12,000 से अधिक बार उड़ान भरी है, जो अब तक का बड़ा रिकॉर्ड है। लिंकलेटर के पास अभी भी फास्टेस्ट फ्लाइट टाइम का रिकॉर्ड है।

ये फ्लाइट लगभग 2.7 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस फ्लाइट के लिए ब्रिटेन-नॉर्मन BN2B-26 आइलैंडर विमान का उपयोग किया जाता है, जिसमें 10 लोग बैठ सकते हैं। इतना ही नहीं ये फ्लाइट इतनी छोटी है कि आप पायलट को प्लेन उड़ाते देख सकते हैं। पापा वेस्ट्रे में  70 लोग रहते हैं, जो अपनी जरूरत के लिए इन फ्लाइट पर निर्भर करते है। पिछले साल इस फ्लाइट ने कई पर्यटकों का ध्यान आकर्षित किया है और इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ScotlandWorld Shortest Flight
Advertisement
Advertisement