खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शिमला मिर्च में निकला कीड़ा क्या वाकई है जानलेवा? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

Worm in Capsicum : सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि शिमला मिर्च में एक कीड़ा मिला है, जो अगर शरीर के अंदर चला जाये तो जान जा सकती है। अब इस दावे की सच्चाई सामने आई है, जानें क्या यह कीड़ा वाकई जानलेवा है?
01:45 PM Jun 08, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Worm in Capsicum : हाल ही में सोशल मीडिया एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हुआ, वीडियो में दिखाया गया कि शिमला मिर्च से एक कीड़ा निकला, जो बेहद पतला और लंबा था। वीडियो शेयर कर बताया गया कि इसे खाने से इंसान की जान भी जा सकती है। आखिर क्या है इस दावे की सच्चाई? क्या सच में शिमला मिर्च में कीड़े होते हैं और क्या इन्हें खाने से इंसान की जान जा सकती है?

Advertisement

शिमला मिर्च में निकला कीड़ा खतरनाक है?

वायरल वीडियो में एक शिमला मिर्च और उसमें से निकले कीड़े को दिखाया गया है। दावा किया गया कि अगर इसे इंसान खा जाए तो मौत भी हो सकती है। वीडियो वायरल होने से लोगों में भय फैल गया। हालांकि अब इस वीडियो और शिमला मिर्च से निकले कीड़े की सच्चाई सामने आ गई है।

APF की एक रिपोर्ट के अनुसार , विज्ञान की डॉक्टर और अर्जेंटीनी परजीवी एसोसिएशन की सदस्य मारिया अचिनेली ने कहा कि शिमला मिर्च का कीड़ा नेमाटोमोर्फा के चित्र से मेल खाता है। अधिक जांच के लिए माइक्रोस्कोप की जरूर पड़ेगी। उन्होंने बताया कि नेमाटोमोर्फा ज्यादातर जलीय वातावरण में रहते हैं।

देखिए वीडियो


अचिनेली ने कहा कि नेमाटोड जिन्हें राउंडवॉर्म के नाम से भी जाना जाता है, ये परजीवी (Parasite) होते हैं जो जानवरों और पौधों को खाते हैं। उन्होनें यह भी कहा कि चाहे यह किसी भी प्रकार का कीड़ा हो, इनका जीव विज्ञान एक जैसा है, ये ऐसे परजीवी कीड़े हैं, जो अन्य कीटों पर निर्भर रहते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : दूध की जगह पिला रही थी माउंटेन ड्यू! 4 माह की बच्ची की मौत होने के बाद जेल पहुंची मां

डॉक्टर मारिया अचिनेली ने कहा कि इस जीव को छूना या इन्हें निगलना खतरनाक या जानलेवा नहीं है। ऐसे में यह साफ हो गया है कि शिमला मिर्च के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया है और दावे झूठे पाए गए हैं। शिमला मिर्च में पाया गया कीड़ा जानलेवा नहीं है।

इससे एक मामला वाराणसी से सामने आया था, यहां एक शख्स कच्ची सब्जियों को बिना पकाए ही खाने का शौकीन था। कुछ समय बाद वह सिर में दर्द की शिकायत लेकर जब डॉक्टर के पास पहुंचा तो जांच में पता चला कि उसके दिमाग में कीड़े पहुंच गए हैं और इतनी संख्या में फ़ैल गए हैं कि उन्हें खत्म नहीं किया जा सकता है। तब डॉक्टर ने लोगों को सलाह दी थी कि कच्ची सब्जियों को बिना पकाए और बिना अच्छे से  धोये ना खाएं।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement