whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या भारत से भी वापस होगी Covishield वैक्सीन? जानें- क्या पड़ेगा कंपनी के फैसले का असर

Covishield Vaccine Row Impact in India : कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने यूके समेत यूरोपीय देशों से वैक्सीन वापस मंगाने का फैसला लिया है। कंपनी पर आरोप है कि इस वैक्सीन को लेने के बाद खून के थक्के जम गए या उस शख्स की मौत हो गई। अब सवाल है कि क्या यह वैक्सीन भारत से भी वापस होगी:
09:38 AM May 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्या भारत से भी वापस होगी covishield वैक्सीन  जानें  क्या पड़ेगा कंपनी के फैसले का असर
Covishield Vaccine

Covishield Vaccine Row Impact in India : एस्ट्राजेनेका कंपनी की मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। कारण है कि इस कंपनी ने इंसानों में कोरोना की रोकथाम के लिए Vaxzevria नाम से जो वैक्सीन बनाई थी, वह कानूनी पचड़े में पड़ गई है। करीब 50 कानूनी केसों का सामना कर रही कंपनी ने हाल ही में लंदन की कोर्ट में स्वीकार किया था कि वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जिन लोगों ने इस वैक्सीन को लिया था, उनमें से कई लोगों को खून के थक्के जमने की शिकायत हुई थी। कुछ की मौत भी हो गई थी। अब कंपनी ने फैसला लिया है कि वह इस वैक्सीन को यूके समेत यूरोपीय देशों से वापस मंगवाएगी। भारत में यह वैक्सीन Covishield के नाम से बिकती है।

Covishield Vaccine

Covishield Vaccine

कंपनी को लेना है फैसला

एस्ट्राजेनेका कोरोना की इस वैक्सीन को यूरोपीय देशों में Vaxzevria के नाम से बेचती है। वहीं भारत में इस वैक्सीन को बनाने की जिम्मेदारी सीरम इंस्टीट्यूट को मिली हुई है। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला हैं। भारत में इस वैक्सीन को Covishield के नाम से बनाया जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भारत से भी इस वैक्सीन को वापस लिया जाएगा? हालांकि इस बारे में फैसला सीरम कंपनी को लेना है कि वह इस वैक्सीन को भारत से वापस लेगी या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा केस

Covishield के साइड इफेक्ट्स को लेकर केस सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इसे लेकर कोर्ट में याचिका दायर की गई है। यह याचिका एडवोकेट विशाल तिवारी की ओर से दायर की गई है। इसमें सुप्रीम कोर्ट से मांग की गई है कि वह एक मेडिकल एक्सपर्ट का पैनल बनाए और कोविशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताए।

यह भी पढ़ें : Covishield बनाने वाली कंपनी का बड़ा फैसला, न बनेगी न बाजार में ब‍िकेगी

एक लड़की की हुई थी मौत

भारत में भी कोविशील्ड वैक्सीन से मौत का मामला सामने आया है। कोविशील्ड लेने वाली एक लड़की की मौत जुलाई 2021 में हुई थी। लड़की के पैरेंट्स ने आरोप लगाया है कि कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद उसके खून के थक्के जम गए थे जिससे उसकी मौत हो गई। इस मामले में लड़की के पैरेंट्स कानूनी सलाह ले रहे हैं और सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी के खिलाफ केस करने की योजना बना रहे हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो