whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

UP उपचुनाव में अखिलेश के मास्टरस्ट्रोक के क्या मायने? एक सिंबल पर INDIA लड़ेगा चुनाव

UP Politics News: यूपी की 9 सीटों पर13 नवंबर को मतदान होना है। वहीं नतीजे 13 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इस बीच अखिलेश यादव ने घोषणा कि है कि सीट नहीं जीत जरूरी है, आइये जानते हैं उनके इस बयान के क्या मायने है?
08:55 AM Oct 24, 2024 IST | Rakesh Choudhary
up उपचुनाव में अखिलेश के मास्टरस्ट्रोक के क्या मायने  एक सिंबल पर india लड़ेगा चुनाव
Akhilesh Yadav

UP By Election 2024: यूपी में 13 नवंबर को 9 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने है। अखिलेश यादव ने बुधवार की रात बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सभी 9 सीटों पर गठबंधन के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, लेकिन सिंबल एक ही होगा और वह है साइकिल। इसके लिए अखिलेश यादव ने एक लंबी पोस्ट लिखी। सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और सपा में लंबे समय से खींचतान देखी जा रही है। ऐसे में अखिलेश यादव की इस पोस्ट के क्या मायने हैं?

Advertisement

1. गाजियाबाद और खैर में कांग्रेस की हार तय थी

लोकसभा चुनाव में मिली सफलता से कांग्रेस इतनी गदगद हुई कि उसने उप चुनाव में सपा से 5 सीटें मांग ली। इतना ही पार्टी को वो सीटें चाहिए थी जिस पर सपा ने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की हो। अखिलेश यादव कांग्रेस को दो सीटें देना चाहते थे, गाजियाबाद और खैर। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो दोनों सीटों पर कांग्रेस की हार तय थी। बीजेपी पिछले कई बार से दोनों सीटें जीतती आ रही थी।

2. सपा के इस दांव पर कांग्रेस ने डाले हथियार

कांग्रेस के प्रदेश नेतृत्व ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि अगर उसे फूलपुर और मीरापुर जैसी सीटें नहीं मिलेगी तो वह चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसके बाद जब अखिलेश ने मुंबई की 4 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए और महाराष्ट्र में 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई तो कांग्रेस ने यूपी से अपने कदम पीछे खींच लिए।

Advertisement

3. यूपी के बदले महाराष्ट्र का दावा छोड़ा

कांग्रेस को मीरापुर और फूलपुर में जीत का भरोसा था क्योंकि दोनों ही सीटें जिस लोकसभा क्षेत्र में आती है, वहां पर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। इसके बाद अखिलेश यादव और राहुल गांधी के बीच बातचीत हुई, जिसमें यह तय हुआ कि सपा महाराष्ट्र में 12 सीटों पर दावा नहीं करेगी।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः राजस्थान उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, किसे कहां से मिला टिकट?

4. जीत सपा के कारण हुई

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने यूपी की 6 सीटों पर जीत दर्ज की। इनमें से अधिकांश सीटें अवध प्रांत की थी। ऐसे में कांग्रेस को चुनावी सफलता का अंदाजा इन्हीं क्षेत्रों में था। वहीं बातचीत के जरिए सपा ने यह भी अहसास कराया कि लोकसभा में कांग्रेस की जीत सपा से गठबंधन का परिणाम था।

इन 9 सीटों पर होना है उपचुनाव

बता दें कि प्रदेश में यूपी की 10 सीटों पर उप चुनाव होना है। उनमें मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मंझवा, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर, मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं। फिलहाल 9 सीटों पर ही चुनाव का एलान हुआ है। मिल्कीपुर सीट पर तारीख का एलान नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ेंः Maharashtra Chunav 2024: RSS के सर्वे में कौन सी पार्टी आगे?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो