होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

किसने HC में दाखिल की याचिका, जिससे मिल्कीपुर उपचुनाव रुका; कौन हैं गोरखनाथ बाबा?

Who Is Gorakhnath Baba : अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट एक बार फिर सुर्खियोें में आ गई। इस सीट पर भाजपा और सपा की साख दांव पर लगी है, लेकिन चुनाव आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया।
07:43 PM Oct 15, 2024 IST | Deepak Pandey
गोरखनाथ बाबा और अवधेश प्रसाद। (File Photo)
Advertisement

Ayodhya Milkipur By Election Date Not Announced : महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की। उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव होने थे, लेकिन ECI ने सिर्फ 9 सीटों के लिए शेड्यूल जारी किए। गोरखनाथ बाबा की यायिका ने मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव रोक दिया। आइए जानते हैं कि कौन हैं गोरखनाथ बाबा?

Advertisement

कौन हैं गोरखनाथ बाबा?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तेजतर्रार नेताओं में शुमार गोरखनाथ बाबा मिल्कीपुर के विधायक रह चुके हैं। गोरखपुर में जन्मे गोरखनाथ बाबा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में मिल्कीपुर से जीत हासिल की थी, लेकिन 2022 के चुनाव में वे हार गए। सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने 13 हजार वोटों के अंदर से मात दी। अवधेश प्रसाद के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई। बीजेपी की ओर से गोरखनाथ बाबा इस सीट के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : अयोध्‍या की म‍िल्‍कीपुर सीट पर अचानक क्‍यों रुका उपचुनाव, चुनाव आयोग ने क्‍यों नहीं की घोषणा?

Advertisement

फिर सुर्खियों में मिल्कीपुर

चुनाव आयोग ने यूपी की मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया। इसके बाद ये सीट सुर्खियों में आ गई। हर कोई जानना है कि मिल्कीपुर सीट पर अभी उपचुनाव क्यों नहीं होगा? इसके पीछे की वजह हाई कोर्ट में दायर याचिका बताई जा रही है। गोरखनाथ बाबा ने 2022 में मिल्कीपुर सीट से जीते अवधेश प्रसाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था, जोकि अभी भी हाई कोर्ट में लंबित है।

यह भी पढ़ें : यूपी उपचुनाव में BJP से कौन होगा उम्मीदवार? संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट आई सामने!

क्यों रुका मिल्कीपुर चुनाव?

बताया जा रहा है कि पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा कि अवधेश प्रसाद ने मिल्कीपुर से चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया था, लेकिन नॉमिनेशन के समय दिए गए हलफनामा नोटरी की तारीख एक्सपायरी थी। ऐसे में उनका नामांकन रद्द हो जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने एमएलसी अनूप गुप्ता के मुकदमे का हवाला देते हुए हाई कोर्ट में केस किया। इस बीच खबर आ रही है कि गोरखनाथ बाबा हाई कोर्ट में दाखिल याचिका वापस लेंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
UP By Election 2024
Advertisement
Advertisement