चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राम मंदिर में न लगेगा चंदन, न मिलेगा चरणामृत; व्यवस्था में किए गए कई अहम बदलाव

Ayodhya Ram Temple : यूपी के अयोध्या में श्रीराम के दर्शन के लिए देशभर से भक्त आ रहे हैं। श्रीराम के भव्य मंदिरों की व्यवस्था में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। राम मंदिर ट्रस्ट ने यह फैसला लिया है।
06:24 PM Jun 22, 2024 IST | Deepak Pandey
राम मंदिर की व्यवस्था में किए गए कई अहम बदलाव।
Advertisement

Ram Madhir : अयोध्या के राम मंदिर की व्यवस्था में कई अहम बदलाव किए गए हैं। राम मंदिर ट्रस्ट ने शनिवार को भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए बड़ा फैसला लिया। अब राम मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को न चंदन लगेगा और न ही उन्हें चरणामृत मिलेगा। श्रीराम के दर्शन करने वाले भक्तों में किसी को विशिष्ट या अति विशिष्ट नहीं माना जाएगा।

Advertisement

अब वीआईपी व्यवस्था में नहीं कर पाएंगे रामलाल के दर्शन

राम मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि राम मंदिर के सभी भक्तों को एक समान माना जाएगा। किसी को वीआईपी या वीवीआईपी व्यवस्था नहीं मिलेगी। सभी लोग लाइन लगाकर रामलला के दर्शन करेंगे। ट्रस्ट के इस फैसले के बाद राम मंदिर में वीआईपी दर्शन करने की व्यवस्था समाप्त हो गई।

यह भी पढ़ें : जब रामलला के ललाट पर चमके सूर्य देवता, जानें कैसे सम्पन्न हुआ अयोध्या का सूर्य तिलक समारोह?

Advertisement

पुजारियों को पैसे देने पर लगी रोक

राम मंदिर के कैंपस में भक्तों को चंदन और तिलक नहीं लगाया जाएगा। साथ ही उन्हें चरणामृत भी नहीं मिलेगा। अब श्रद्धालु मंदिर के अंदर पुजारियों को पैसे नहीं दे सकेंगे। अब वे दानपत्र में पैसे डालेंगे। यानी अब पुजारियों को पैसे देने के बजाए सीधे दानपत्र में जाएंगे, ताकि मंदिर की व्यवस्था में यह रकम खर्च हो सके।

यह भी पढ़ें : घर बैठे पाएं राम मंदिर की आरती और VIP पास, जानें बुक करने का तरीका

चंदन लगाने के नाम पर भक्तों से नहीं ले पाएंगे पैसे

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में मंदिर कैंपस के अंदर चंदन लगाने और चरणामृत देने पर भक्तों से पैसे लिए जाते थे। अब राम मंदिर ट्रस्ट ने इस व्यवस्था पर पूरी तरह से रोक लगा दी। अब न तो कोई चंदन लगा पाएगा और न ही चरणामृत दे पाएगा।

Advertisement
Tags :
Ayodhya Ram Mandirram temple
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement