whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

UP की इस 'सेलिब्रिटी' सीट पर BJP की साख दांव पर, इंडिया गठबंधन ने झोंकी ताकत

Lok Sabha Election 2024: बिजनौर लोकसभा सीट के अंतर्गत पांच विधानसभा सीटें आती हैं। 2019 में इस लोकसभा सीट से बसपा के मलूक नागर चुनाव जीते थे। इस बार इस सीट पर सपा और आरएलडी के उम्मीदवार आमने सामने हैं। आरएलडी एनडीए और सपा इंडिया गठबंधन का हिस्सा है।
08:00 AM Mar 31, 2024 IST | Amit Kasana
up की इस  सेलिब्रिटी  सीट पर bjp की साख दांव पर  इंडिया गठबंधन ने झोंकी ताकत

Lok Sabha Election 2024: पश्चिम उत्तर प्रदेश में मेरठ और मुजफ्फरनगर से सटी एक हॉट सीट है बिजनौर लोकसभा सीट। इस सीट को स्थानीय लोग 'सेलिब्रिटी' सीट भी कहते हैं। दरअसल, यहां से पूर्व स्पीकर मीरा कुमार, यूपी की पूर्व सीएम मायावती और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान तक चुनाव लड़ चुके हैं, जिससे पश्चिम यूपी में इस सीट पर चुनाव लड़ने का नेताओं में अलग ही क्रेज है। 2019 में इस सीट से बहुजन समाज पार्टी के मलूक नागर चुनाव जीते थे।

सपा ने बदला अपना प्रत्याशी

2024 लोकसभा चुनाव में इस बार यूपी में राष्ट्रीय लोकदल एनडीए के साथ चुनाव मैदान में है। यहां से राष्ट्रीय लोकदल ने चंदन चौहान को मैदान में उतारा है। वहीं, INDIA गठबंधन ने यहां से अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। यहां समाजवादी पार्टी ने दीपक सैनी को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें इससे पहले सपा ने यश्वीर सिंह को बिजनौर से अपना प्रत्याशी बनाया था। बताया जा रहा है कि सपा नेताओं की अंदरखाते नाराजगी के बाद पार्टी ने उम्मीदवार बदला है।

2019 के चुनाव नतीजे

बिजनौर सीट पर साल 2019 के लोकसभा चुनावों के नतीजों पर नजर डालें तो उस समय सपा और बसपा एक साथ चुनाव मैदान में थीं। इस सीट से बसपा के मलूक नागर को 561045 वोट मिले। दूसरे नंबर पर बीजेपी के भारतेंद्र सिंह को 491104 वोट मिले थे। 2019 चुनावों में इस सीट पर कुल 1100763 वोट पड़े थे। वहीं, 4404 लोगों ने नोटा का बटन दबाया था। जानकारी के अनुसार बिजनौर लोकसभा सीट के अंतर्गत पुरकाजी, बिजनौर, हस्तिनापुर, चांदपुर, और मीरापुर कुल पांच विधानसभा सीटे आती हैं।

मुस्लिम व दलित वोटर निर्णायक

साल 2011 की जनगणना के अनुसार बिजनौर की कुल आबादी 36 लाख है। जिसमें करीब 55 फीसदी हिंदू, 43 फीसदी मुस्लिम और 22 फीसदी दलित आबादी है। यहां सभी राजनीतिक पार्टियां दलित और मुस्लिम वोट बैंक को लुभाने में जुटी हैं। बता दें साल 1991 के बाद यहां बीजेपी ने 4 बार लोकसभा चुनाव जीते हैं। बीजेपी यहां से अपनी खोई साख जुटाने में लगी है। वहीं, इंडिया गठबंधन ने भी सीट पर चुनाव जीतने के लिए अपना पूरी ताकत झोंक दी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो