चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह? संविधान को लेकर दिया विवादित बयान, विपक्ष ने बोला हमला

Who Is BJP Candidate Lallu Singh : देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं। राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच भाजपा उम्मीदवार ने संविधान को लेकर विवादित बयान दिया है। आइए जानते हैं कि कौन हैं लल्लू सिंह?
08:12 PM Apr 14, 2024 IST | Deepak Pandey
कौन हैं बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह?
Advertisement

Who Is BJP Candidate Lallu Singh : देश में लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव प्रचार तेज हो गया है। राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेता और उम्मीदवार जनसभा और रैली कर रहे हैं। इस दौरान उनके द्वारा कुछ ऐसा बयान दिया जा रहा है, जोकि चर्चा का विषय बन जाता है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें रामनगरी अयोध्या (फैजाबाद लोकसभा सीट) के मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार लल्लू सिंह ने विवादित बयान दिया है, जिसे लेकर विपक्ष ने भाजपा को घेरा है। आइए जानते हैं कि कौन हैं लल्लू सिंह?

Advertisement

कौन हैं लल्लू सिंह?

भाजपा की पहली लिस्ट में लल्लू सिंह का नाम था। पार्टी ने उन्हें तीसरी बार रामनगरी अयोध्या से उम्मीदवार बनाया है। वे 2014 में पहली बार सांसद बने थे और उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार आनंद सेन को हराया था। इस बार उनका मुकाबला सपा के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद होगा।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में बड़ा हादसा, 7 लोग जिंदा जले, सामने आया Video

Advertisement

लल्लू सिंह का राजनीतिक सफर

लल्लू सिंह साल 1980 में आरएसएस के प्रचारक बने। साल 1986 में उन्हें एबीवीपी के प्रदेश संगठन मंत्री की जिम्मेदारी मिली। इसके दो साल के बाद वे 1988 में भाजपा के जिलाध्यक्ष बने। उन्होंने पहली बार 1989 में अयोध्या से विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन वे हार गए। फिर वे 1991 में चुनाव जीतकर विधानसभा सदस्य बने। इसके बाद उनकी जीत का सिलसिला जारी रहा और उन्होंने फिर 1993, 1996, 2002, 2007 में विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की। इस दौरान उन्हें पर्यटन और ऊर्जा राज्यमंत्री भी बनाया गया था। हालांकि, वे साल 2012 में विधानसभा चुनाव हार गए थे और फिर दो साल के बाद लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए।

लल्लू सिंह ने क्या दिया विवादित बयान

भाजपा उम्मीदवार लल्लू सिंह ने कहा कि केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सांसद चाहिए, लेकिन संविधान संशोधन या संविधान बदलने के लिए दो तिहाई बहुमत चाहिए। नियम बदलना होगा और संविधान भी बदलना होगा। लल्लू सिंह के इस बयान ने राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ा दी हैं।

ऐसे ही बयान पर भाजपा ने एक सांसद का काटा टिकट

भाजपा ने ऐसे ही बयान में एक सांसद का टिकट काट दिया। कर्नाटक के मौजूदा बीजेपी सांसद अनंद कुमार हेगड़े ने कहा था कि अगर राज्यसभा में भाजपा को दो-तिहाई बहुमत मिलेगा तो संविधान में बदलाव किए जाएंगे। हेगड़े के इस बयान से पार्टी ने किनारा कर लिया था। इसी क्रम में इस बार भाजपा ने उनका टिकट काट दिया। अब सवाल उठता है कि क्या लल्लू सिंह के खिलाफ पार्टी कोई कार्रवाई करेगी या नहीं?

यह भी पढ़ें : सलमान खान फायरिंग मामले में पुलिस को मिली पहली सफलता, FIR भी हुई दर्ज

विपक्ष ने बोला हमला

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने लल्लू सिंह के बयान पर कहा कि मोदी ने कहा था कि अगर खुद अंबेडकर जी भी आएंगे तो संविधान नहीं बदल सकते हैं। आज अंबेडकर जयंती के दिन भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने खुलेआम कहा कि संविधान बदलने के लिए 400 सीटें जीतनी होंगी। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट कर भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भाजपा जनता की सेवा या कल्याण के लिए नहीं बल्कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जी द्वारा बनाए संविधान को बदलने के लिए जीतना चाहती है।

Advertisement
Tags :
AyodhyaBJPBJP MPcongresslok sabha election 2024UP Lok Sabha Election
Advertisement
Advertisement