whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

UP By Election : क्या कांग्रेस नहीं लड़ेगी यूपी उपचुनाव, सपा के साथ कहां फंसा पेंच? सामने आया बड़ा अपडेट

UP By Election 2024 : उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली। अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या कांग्रेस यूपी उपचुनाव नहीं लड़ेगी? समाजवादी पार्टी के साथ कहां फंसा पेंच? इसे लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।
09:18 PM Oct 20, 2024 IST | Deepak Pandey
up by election   क्या कांग्रेस नहीं लड़ेगी यूपी उपचुनाव  सपा के साथ कहां फंसा पेंच  सामने आया बड़ा अपडेट
Akhilesh Yadav-Rahul Gandhi (File Photo)

UP By Election 2024 (आलोक तिवारी, लखनऊ) : महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव के साथ यूपी में भी उपचुनाव का बिगुल बज गया है। इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी है। उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि 23 नवंबर को मतगणना होगी। समाजवादी पार्टी ने 7 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है, लेकिन मिल्कीपुर के प्रत्याशी को उपचुनाव के लिए इंतजार करना पड़ेगा। अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) से 12 सीटें मांगीं तो यूपी में कांग्रेस पर सियासी दबाव बढ़ गया। अब सवाल उठता है कि क्या यूपी में कांग्रेस उपचुनाव लड़ेगी या नहीं।

Advertisement

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कांग्रेस यूपी उपचुनाव में बिना शर्त समाजवादी पार्टी को समर्थन देने की तैयारी में है। अखिलेश यादव द्वारा महाराष्ट्र में सीट मांगने के बाद कांग्रेस के सामने महागठबंधन को बचाने की बड़ी चुनौती है। महाराष्ट्र में सपा को ज्यादा सीटें न देनी पड़े, इसलिए कांग्रेस यूपी विधानसभा उपचुनाव नहीं लड़ सकती है।

यह भी पढे़ं : अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव टलने के लिए कौन जिम्मेदार? बाबा गोरखनाथ ने बताई वजह

Advertisement

यूपी उपचुनाव को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है कांग्रेस

Advertisement

यूपी कांग्रेस ने केंद्रीय नेतृत्व को संदेश भी दिया कि दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लड़ना ठीक नहीं है। ऐसे में अब कांग्रेस जल्द ऐलान कर सकती है कि वह आगामी विधानसभा उपचुनावों में हिस्सा नहीं लेगी। साथ ही कांग्रेस इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को बिना किसी शर्त के समर्थन दे सकती है।

कौन सी सीट मांग रही कांग्रेस

सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की हारी हुई सीट पर कांग्रेस उपचुनाव लड़ना चाहती है। ऐसे में कांग्रेस विशेष रूप से मीरापुर की सीट पर जोर दे रही थी। इस स्थिति में कांग्रेस के सपा का समर्थन करने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, इसे लेकर अभीतक कांग्रेस ने आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

यह भी पढे़ं : UP By-Election: कौन हैं सुम्बुल राणा? जिन्हें अखिलेश यादव ने मीरापुर सीट से बनाया उम्मीदवार

यूपी में सपा ने 7 उम्मीदवार घोषित किए 

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी ने तेज प्रताप यादव को करहल सीट, शोभावती वर्मा को कैथरी और नसीम सोलंकी को सिसामऊ सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। फुलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मझवां से ज्योति बिंद और मीरापुर को सुम्बुल राणा को उम्मीदवार बनाया गया है। अखिलेश यादव ने अयोध्या की मिल्कीपुर से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को टिकट दिया है, लेकिन इस सीट पर चुनाव रुका है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो