whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या सच में लोगों को बीमार बना रहा है नैनी झील का पानी? हाईकोर्ट पहुंचा मामला

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने नैनी झील में प्रदूषण को लेकर राज्य के प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड से रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने कहा कि झील के पानी से बच्चों को लंबी उम्र की बीमारियां हो रही है और बड़ों की किडनी फेल हो रही है।
11:01 AM Sep 22, 2024 IST | Rakesh Choudhary
क्या सच में लोगों को बीमार बना रहा है नैनी झील का पानी  हाईकोर्ट पहुंचा मामला
उत्तराखंड हाईकोर्ट

Naini Lake Water Making People Sick: उत्तराखंड हाईकोर्ट ने नैनीताल की नैनी झील के गंदे पानी के कारण स्थानीय लोगों के बीमार होने की खबरों के बीच स्वतः संज्ञान लिया है। कोर्ट ने राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से परामर्श करने और समस्या के समाधान करने को कहा है।

Advertisement

मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस रितु बाहरी और जस्टिस आलोक कुमार शर्मा की पीठ ने कहा कि प्रदूषण बोर्ड पेयजल निगम से परामर्श कर यह कारण खोजेंगे कि नैनीताल झील का पानी इतना गंदा क्यों है? यह बच्चों और बड़ों में किडनी जैसी समस्याएं पैदा कर रहा हैं। इस सबंध में कोर्ट ने एडवोकेट प्रदीप लोहानी को एमिक्स क्यूरी नियुक्त किया है जो नैनीताल झील के गंदे पानी के कारण होने वाली समस्या के निराकरण में न्यायालय की सहायता करेंगे।

कोर्ट ने दिया ये आदेश

बता दें कि जज रितु बाहरी और आलोक कुमारी वर्मा की डबल बेंच एक होटल की याचिका की सुनवाई कर रही थी। जिसे एनजीटी ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने पर मुआवजे के तौर पर 1.82 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। अपीलकर्ता ने कहा कि होटल का सीवरेज पानी झील में नहीं बल्कि नगरपालिका की सीवरेज पाइप लाइन में जा रहा है। अब इस मामले की अगली सुनवाई दिसंबर में होगी। लेकिन कोर्ट ने होटल व्यवसायियों को अदालत की रजिस्ट्री को निर्धारित मूल जुर्माने का 10 प्रतिशत भुगतान करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः परमाणु पनडुब्बी,फाइटर जेट इंजन… फ्रांस ने भारत को दिया ऑफर, चीन-पाकिस्तान को लगी मिर्ची

पीने के पानी मुख्य सोर्स है नैनी झील

बता दें कि उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग का रीढ़ की हड्डी कही जाने वाली नैनीताल की नैनी झील इन दिनों सरकार और स्थानीय प्रशासन के कुप्रबंधन का शिकार हो रही है। नैनीताल की नैनी झील वहां के लोगों के लिए पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। यह लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराता है। इसके अलावा झील के पानी का इस्तेमाल सिंचाई के तौर पर भी होता है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः क्या दिल्ली की तरह कश्मीर में भी होगा सरकार और LG के बीच घमासान? इन वजहों से उठ रहे सवाल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो