whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

BJP की ‘साख’ दांव पर, बसपा ने इस पार्टी से आए नेता को दिया टिकट

Ghaziabad Lok Sabha Election 2024: गाजियाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत लोनी, गाज़ियाबाद, धौलाना, मुरादनगर और साहिबाबाद पांच विधानसभा आती हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के वीके सिंह कुल कुल 9 लाख 44 हजार 503 वोट मिले थे।
08:00 AM Apr 24, 2024 IST | Amit Kasana
bjp की ‘साख’ दांव पर  बसपा ने इस पार्टी से आए नेता को दिया टिकट
Ghaziabad Lok sabha Election 2024

Ghaziabad Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का मतदान कल 26 अप्रैल को होना है। इस दिन उत्तर प्रदेश की पॉपुलर सीट में से एक गाजियाबाद लोकसभा सीट पर भी मतदान है। यहां से इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार बने हुए हैं। दरअसल, गाजियाबाद सीट से बीजेपी से इस बार अतुल गर्ग को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस डॉली शर्मा और बसपा ने नंद किशोर पुंडीर को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें नंद किशोर पुंडीर इससे पहले बीजेपी में थे, टिकट न मिलने से नाराज होकर वे बसपा में शमिल हो गए और अपनी चुनाव ताल ठोक रहे हैं। यहां बता दें कि बसपा ने इस सीट से पहले अंशय कालरा को टिकट दिया था, बाद में उनकी जगह पुंडीर को प्रत्याशी बनाया गया है। बसपा और सपा पिछले लोकसभा चुनाव में एक साथ चुनाव लड़ी थी, इस बार दोनों पाटियां अलग-अलग चुनाव मैदान में उतरी हुई हैं।

अपने प्रत्याशियों को जानें

जानकारी के अनुसार बीजेपी के अतुल गर्ग गाजियाबाद से दो बार विधायक रह चुके हैं। वे पूर्व मंत्री हैं और बीजेपी में उनकी बड़े नेताओं में गिनती होती है। कांग्रेस की डॉली शर्मा की पार्टी में तेज-तर्रार नेताओं में गिनती होती है। 2017 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन वे चुनाव हार गई थीं। फिलहाल वह कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। नंद किशोर पुंडीर पेशे से ठेकेदार हैं और मुजफ्फरनगर और मेरठ की राजनीति में बड़ा नाम हैं।

5 विधानसभा 50 लाख आबादी

जानकारी के अनुसार गाजियाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत लोनी, गाजियाबाद, धौलाना, मुरादनगर और साहिबाबाद पांच विधानसभा आती हैं। इस सीट पर कुल करीब 50 लाख आबादी है। जानकारी के अनुसार इस सीट पर 70 प्रतिशत हिंदू और तकरीबन 25 फीसदी मुस्लिम आबादी है। इसके अलावा सीट पर ब्राह्मण, दलित, वैश्य, पंजाबी, यादव, गुर्जर और ठाकुर जाति के बड़ी संख्या में वोटर भी हैं।

साल 2019 का रिजल्ट जानें

चुनाव आयोग के अनुसार साल 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के वीके सिंह कुल कुल 9 लाख 44 हजार 503 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर सपा प्रत्याशी सुरेश बंसल रहे और उन्होंने 4,43,003 वोट प्राप्त किए थे।  वहीं, तीसरे नंबर पर कांग्रेस की डॉली शर्मा को 1,11,944 वोट पड़े थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो