whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Hathras Stampede News: सत्संग में मची भगदड़, मरने वालों की संख्या 134 हुई; UP के हाथरस में हादसा

Hathras Stampede latest News update: यूपी के हाथरस में सत्संग चल रहा था कि अचानक भगदड़ मच गई। महिलाएं और बच्चे इधर उधर भागने लगे। हादसे में अब तक 134 लोगों की मौत होने की खबर है। मृतकों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्री लक्ष्मी नारायण, मंत्री संदीप सिंह, चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को मौके पर भेजा है। यह सत्संग हाथरस के फुलरई मुगलगढ़ी में आयोजित हो रहा था। सीएम योगी कल खुद हाथरस का दौरा करेंगे।
04:12 PM Jul 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
hathras stampede news  सत्संग में मची भगदड़  मरने वालों की संख्या 134 हुई  up के हाथरस में हादसा
घायलों को जीपों, रेहड़ियों, टेम्पो में अस्पताल तक पहुंचाया गया।

Hathras Stampede News: उत्तर प्रदेश के हाथरस में आज बहुत बड़ा हादसा हुआ है। मंगलवार को रतिभानपुर गांव में भोले बाबा के सत्संग के समापन समारोह में भगदड़ मच गई। डीएम आशीष कुमार के अनुसार घटना में अब तक 134 लोगों की मौत होने की खबर है। दर्जनों लोग हुए घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। भगदड़ में मरने वाले में महिलाओं और बच्चों की संख्या सबसे अधिक है। मरने वालों में बड़ी संख्या में महिलाएं-बच्चे रहे। आम लोगों की मदद के लिए प्रशासन की ओर से दो हेल्पलाइन नंबर 05722227041 और 05722227042 जारी किए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्री लक्ष्मी नारायण, मंत्री संदीप सिंह, चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया है और जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। ADG आगरा और अलीगढ़ के कमिश्नर की अध्यक्षता में जांच टीम गठित की गई है। इसके अलावा मृतकों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान भी मुख्यमंत्री की ओर से किया गया है। साथ ही कार्यक्रम आयोजकों के खिलाफ एफआईआर की जाएगी।

यह भी पढ़ें:Operation Tarang Shakti: पाक सीमा के पास सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, 12 देशों की Air Force लेंगी हिस्सा

भीषण गर्मी की वजह से मची भगदड़

सूत्रों के अनुसार, पुलिस टीमें और प्रशासन के अधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। घायल महिलाओं, बच्चों, पुरुषों को बेहोशी की हालत में एटा, अलीगढ़, सिकंदराराऊ हॉस्पिटल में ले जाया गया है। सूत्रों के अनुसार, पंडाल में भीषण गर्मी और उमस के कारण भगदड़ की स्थिति बनी। घटनास्थल पर पुलिस प्रशासन और एंबुलेंस देर से पहुंचीं। घायलों का उपचार चल रहा है। पूरे गांव को छावनी में बदल दिया गया है। सत्संग पंडाल पर अभी भी स्थिति साफ नहीं हैं। टेंपो और दूसरे वाहनों से जरिए शवों को मोर्चरी पहुंचाया जा रहा है। घटनास्थल पर संसाधनों का अभाव है।

यह भी पढ़ें:‘तुष्टिकरण नहीं हमने संतुष्टिकरण का विचार अपनाया’, विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में बोले पीएम मोदी

सीएम योदी ने हादसे पर शोक जताया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश दिए। घायलों के उचित उपचार के निर्देश दिए। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। वहीं आयोजक मंडल समेत स्थानीय प्रशासन पर एक्शन की तैयारी भी करने को कहा। बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय से पूरे घटनाक्रम में रिपोर्ट तलब की गई है। मुख्यमंत्री के आदेश हैं कि भगदड़ के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। दोषियों को बख्शा नहीं जाना चाहिए।

उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा कि जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुखद और हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताई संवेदना

इस घटना को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी प्रतिक्रिया दी है। खड़गे ने कहा कि श्रद्धालुओं की मृत्यु की खबर बेहद पीड़ादायक है। हादसे के दृश्य अत्यंत हृदयविदारक हैं। शोकाकुल परिवारों के प्रति हम गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि हम सरकार और प्रशासन से आग्रह करते हैं कि घायलों के उपचार में कोई कमी न रखी जाए। पीड़ितों को तुरंत मुआवजा उपलब्ध कराया जाए। खड़गे ने विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं से भी अनुरोध किया कि हादसे में पीड़ित लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने में कोई कसर न छोड़ी जाए।

यह भी पढ़ें:Bank Account Renting: साइबर क्रिमिनल किराये पर ले रहे बैंक खाते! ठगी का तरीका जान रह जाएंगे हैरान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो