खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hathras Stampede : नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा कौन? जो यूपी पुलिस में रह चुका है दारोगा

Who Is Narayan Saakar Vishwa Hari Bhole Baba : यूपी के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच गई। इस दौरान लोग एक दूसरे को धक्का देकर इधर-उधर भागने लगे, जिससे कई लोग जमीन पर गिर पड़े। भीड़ से दबने की वजह से उनकी मौत हो गई।
06:18 PM Jul 02, 2024 IST | Deepak Pandey
नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा कौन?
Advertisement

Hathras Stampede News : उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार की शाम को बड़ा हादसा हो गया। भोले बाबा के सत्संग में अचानक से भगदड़ मच गई, जिसमें 116 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गई। मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। आइए जानते हैं कि नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा कौन हैं?

Advertisement

कौन हैं नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा?

भोले बाबा का असली नाम सूरज पाल है, लेकिन वे नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा के नाम से जाने जाते हैं। वे अपनी पत्नी के साथ सत्संग करते हैं। हाथरस में सत्संग करने आए बाबा मूलरूप से कासगंज जिले के पटियाली के बहादुर नगर के रहने वाले हैं। अध्यात्म की दुनिया में आने से पहले वे यूपी पुलिस में एसआई थे। उन्होंने 17 साल पहले नौकरी छोड़ दी थी। बाबा के खिलाफ 6 मुकदमे दर्ज हैं।

बाबा के भक्तों ने क्या कहा?

Advertisement

स्थानीय लोगों के मुताबिक, बाबा के जाने के बाद लोग सम्मान के प्रतीक के रूप में माथे पर 'मिट्टी' लगाते हैं, जहां से बाबा का वाहन गुजरता है। बाबा की सुरक्षा में विशेष सेवादार तैनात रहते हैं। वे अपने सत्संग में जल को प्रसाद के रूप में वितरित करवाते हैं। बाबा के कार्यक्रम इतने बड़े होते हैं कि आयोजन से 15 दिन पहले ही योजना और व्यवस्था शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें : Hathras Stampede : सत्संग के दौरान कैसे मच गई भगदड़ जिसने ले ली 86 से ज्यादा लोगों की जान?

पहले भी कानून की धज्जियां उड़ा चुके हैं बाबा

करीब 2 साल पहले जब कोराना काल चल रहा था, उस समय यूपी के फर्रुखाबाद में उनके सत्संग का कार्यक्रम था। इस दौरान प्रशासन ने सिर्फ 50 लोगों को सत्संग में शामिल होने की मंजूरी दी थी, लेकिन कानून की धज्जियां उड़ाते हुए उनके धार्मिक कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। इसकी वजह से सड़कों पर ट्रैफिक जाम लग गया था। इस मामले में जिला प्रशासन ने आयोजकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

यह भी पढ़ें : Hathras Stampede: पहले भी मची है भगदड़, बिछी हैं लाशें, जानें कहां-कहां हो चुकी दिल दहला देने वालीं घटनाएं?

सीएम योगी ने व्यक्त किया दुख

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार के लिए निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी और संदीप सिंह घटनास्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने के लिए निर्देशित किया है। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

Advertisement
Tags :
HathrasHathras NewsHathras StampedeUttar Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement