whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IAS मनोज कुमार सिंह कौन? जो बने UP के नए मुख्य सचिव, CM योगी के माने जाते खासमखास

New Chief Secretary of UP: यूपी में आज ब्यूरोक्रेसी को नया बाॅस मिल गया। योगी सरकार ने केंद्र से सहमति मिलने के बाद मनोज कुमार सिंह को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वे सीएम योगी सबसे करीबी अफसरों में से एक हैं।
01:33 PM Jun 30, 2024 IST | Rakesh Choudhary
ias मनोज कुमार सिंह कौन  जो बने up के नए मुख्य सचिव  cm योगी के माने जाते खासमखास
यूपी के नए मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह

Manoj Kumar Singh UP New Chief Secretary: उत्तर प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में आज बड़ा बदलाव हुआ है। यूपी के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा का कार्यकाल आज खत्म हो गया। उनकी जगह यूपी सरकार ने 1988 बैच के आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। इस संबंध में यूपी सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

बता दें कि मनोज कुमार सिंह सीएम योगी के पसंदीदा अफसर माने जाते हैं। इससे पहले मुख्य सचिव के लिए उनका नाम दो बार भेजा गया था लेकिन इस बार केंद्र ने उनके नाम पर सहमति दे दी है। मूल रूप से झारखंड के रहने वाले मनोज कुमार सिंह का जन्म 25 जुलाई 1965 को हुआ था। वे यूपी के सबसे ईमानदार अफसरों में से एक हैं।

1990 में यूपी आए थे मनोज कुमार

आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह की शासन की योजनाओं को जमीन पर उतारने में काफी अहम भूमिका रही है। मनोज कुमार सिंह इससे पहले यूपीडा, आईआईडीसी और पंचायती राज विभाग में बतौर सचिव काम कर चुके हैं। वे 1990 में सबसे पहले यूपी में मैनपुरी के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के तौर तैनात हुए थे।

ये भी पढ़ेंः गंगा ने दिखाया रौद्र रूप, कागज की नाव की तरह बह गईं गाड़ियां; देखिए हरिद्वार के वीडियो

दुर्गाशंकर मिश्रा को तीन बार मिल चुका था सेवा विस्तार

बता दें कि दुर्गाशंकर मिश्रा को अब तक तीन बार सेवा विस्तार मिल चुका है इससे पहले वे दिसंबर 2021 में सेवानिवृत होने जा रहे थे लेकिन मोदी सरकार ने उनको सेवा विस्तार देते हुए उन्हें यूपी का मुख्य सचिव बनाया था। इसके बाद यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव हुए। लगातार दूसरी बार यूपी में योगी आदित्यनाथ सीएम बने। इसके बाद दिसंबर 2022 में एक बार फिर उन्हें सेवा विस्तार मिला। ऐसे में जब दिसंबर 2023 में उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था तो एक बार फिर उन्हें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 6 महीने का सेवा विस्तार मिला था।

ये भी पढ़ेंः 3 बहनों से इकलौता भाई छूटा, बाप के बुढ़ापे की लाठी टूटी; लद्दाख टैंक हादसे में भूपेंद्र नेगी बलिदान, घर में मचा कोहराम

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो