खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IAS मनोज कुमार सिंह कौन? जो बने UP के नए मुख्य सचिव, CM योगी के माने जाते खासमखास

New Chief Secretary of UP: यूपी में आज ब्यूरोक्रेसी को नया बाॅस मिल गया। योगी सरकार ने केंद्र से सहमति मिलने के बाद मनोज कुमार सिंह को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वे सीएम योगी सबसे करीबी अफसरों में से एक हैं।
01:33 PM Jun 30, 2024 IST | Rakesh Choudhary
यूपी के नए मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह
Advertisement

Manoj Kumar Singh UP New Chief Secretary: उत्तर प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में आज बड़ा बदलाव हुआ है। यूपी के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा का कार्यकाल आज खत्म हो गया। उनकी जगह यूपी सरकार ने 1988 बैच के आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। इस संबंध में यूपी सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

Advertisement

बता दें कि मनोज कुमार सिंह सीएम योगी के पसंदीदा अफसर माने जाते हैं। इससे पहले मुख्य सचिव के लिए उनका नाम दो बार भेजा गया था लेकिन इस बार केंद्र ने उनके नाम पर सहमति दे दी है। मूल रूप से झारखंड के रहने वाले मनोज कुमार सिंह का जन्म 25 जुलाई 1965 को हुआ था। वे यूपी के सबसे ईमानदार अफसरों में से एक हैं।

1990 में यूपी आए थे मनोज कुमार

आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह की शासन की योजनाओं को जमीन पर उतारने में काफी अहम भूमिका रही है। मनोज कुमार सिंह इससे पहले यूपीडा, आईआईडीसी और पंचायती राज विभाग में बतौर सचिव काम कर चुके हैं। वे 1990 में सबसे पहले यूपी में मैनपुरी के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के तौर तैनात हुए थे।

ये भी पढ़ेंः गंगा ने दिखाया रौद्र रूप, कागज की नाव की तरह बह गईं गाड़ियां; देखिए हरिद्वार के वीडियो

Advertisement

दुर्गाशंकर मिश्रा को तीन बार मिल चुका था सेवा विस्तार

बता दें कि दुर्गाशंकर मिश्रा को अब तक तीन बार सेवा विस्तार मिल चुका है इससे पहले वे दिसंबर 2021 में सेवानिवृत होने जा रहे थे लेकिन मोदी सरकार ने उनको सेवा विस्तार देते हुए उन्हें यूपी का मुख्य सचिव बनाया था। इसके बाद यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव हुए। लगातार दूसरी बार यूपी में योगी आदित्यनाथ सीएम बने। इसके बाद दिसंबर 2022 में एक बार फिर उन्हें सेवा विस्तार मिला। ऐसे में जब दिसंबर 2023 में उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था तो एक बार फिर उन्हें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 6 महीने का सेवा विस्तार मिला था।

ये भी पढ़ेंः 3 बहनों से इकलौता भाई छूटा, बाप के बुढ़ापे की लाठी टूटी; लद्दाख टैंक हादसे में भूपेंद्र नेगी बलिदान, घर में मचा कोहराम

Advertisement
Tags :
CM Yogi Aditya NathIAS Manoj Singh NewsManoj SinghUP chief secretary
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement