whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

केदारनाथ जाने से पहले पढ़ लें यह खबर, प्रशासन ने यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं से की खास अपील

Uttarakhand Weather News: अगर आप केदारनाथ धाम की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो अभी रुक जाइए। प्रशासन की ओर से भक्तों से यात्रा से बचने की अपील की गई है। अभी मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। बारिश के कारण यात्रा मार्गों पर स्थिति खराब होने का अंदेशा जताया गया है।
04:09 PM Jul 23, 2024 IST | Parmod chaudhary
केदारनाथ जाने से पहले पढ़ लें यह खबर  प्रशासन ने यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं से की खास अपील
केदारनाथ धाम (एएनआई फाइल)

Uttarakhand News: (अमित रतूड़ी, केदारनाथ) उत्तराखंड में मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिसको देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने केदारनाथ धाम में आ रहे श्रद्धालुओं से विशेष सतर्कता बरतने के साथ ही अत्यधिक बारिश में यात्रा न करने की अपील की है। उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल कुमार शुक्ला ने केदारनाथ धाम पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों से स्थानीय प्रशासन व मौसम विभाग से जानकारी लेने के बाद ही यात्रा शुरू करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि श्रावण मास में हो रही अत्यधिक बारिश के कारण जगह-जगह यात्रा मार्गों पर पत्थर गिर रहे हैं। जो सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ें:मीट खाने से हो रही भयंकर बीमारी, इस देश के 12 राज्यों में हड़कंप; जानें कितनी मौतें-कितने बीमार?

केदारनाथ पैदल मार्ग के चीरबासा, गौरीकुंड व लिनचोली आदि स्थानों में पत्थर गिरने की आशंका बनी रहती है। इसके अलावा रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग के फाटा के डोलिया देवी मंदिर के समीप पत्थर गिरने की आशंका बनी रहती है। ऐसी स्थिति में उन्होंने सभी से सतर्कता बरतने की अपील की है। प्रशासन ने कहा कि हो सके तो ऐसे मौसम में यात्रा करने से बचें। साथ ही जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से संपर्क कर यात्रा शुरू करने की अपील अधिकारियों ने की है।

आपात स्थिति में यहां करें संपर्क

विभाग की ओर से 8958757335, 01364-233727/1077, 8218326386 नंबर जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने कहा है कि किसी भी आपदा की स्थिति में इन पर संपर्क किया जा सकता है। मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल में अधिक बारिश की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार चंपावत, उधमसिंह नगर, नैनीताल और बागेश्वर में ज्यादा बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें:जमीन के टुकड़े ने बेटे से कराया 5 लोगों का कत्ल, अंबाला में अंजाम दिया नृशंस हत्याकांड

वहीं, पिथौरागढ़ जनपद में भी ऐसी ही आशंका विभाग ने जताई है। गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, देहरादून, पौड़ी और टिहरी में अधिक बारिश हो सकती है। बता दें कि चीरबासा के पास 21 जुलाई को पत्थर और मलबा गिरने से तीन यात्रियों की जान चली गई थी। पांच यात्रियों को चोटें लगी थीं। एक मृतक रुद्रप्रयाग और दो महाराष्ट्र के रहने वाले थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो