whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अब ज्योतिर्मठ के नाम से जानी जाएगा जोशीमठ; सीएम धामी ने किया बड़ा ऐलान, पूरी हुई मांग

Joshimath Name Change: उत्तराखंड के जोशीमठ को अब ज्योतिर्मठ के नाम से जाना जाएगा। इसे लेकर राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की ओर से मुहर लगा दी गई है। स्थानीय जनता लंबे समय से यह मांग कर रही थी जो अब पूरी हुई है। बता दें कि जोशीमठ का प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ ही था।
07:12 PM Jun 12, 2024 IST | Gaurav Pandey
अब ज्योतिर्मठ के नाम से जानी जाएगा जोशीमठ  सीएम धामी ने किया बड़ा ऐलान  पूरी हुई मांग
CM Pushkar Singh Dhami

अमित रतूड़ी, गढ़वाल

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित जोशीमठ तहसील को अब उसके प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिछले साल चमोली जिले के घाट में आयोजित कार्यक्रम में जोशीमठ का नाम का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ करने की घोषणा की थी। स्थानीय जनता भी लंबे समय से ज्योतिर्मठ नाम करने की मांग कर रही थी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सामने भी यह मांग प्रमुखता से उठाई गई थी। मुख्यमंत्री धामी ने इसे गंभीरता से लेते हए नाम परिवर्तन का फैसला लिया। मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेज दिया गया था। अब केंद्र ने ज्योतिर्मठ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के फैसले का स्थानीय जनता ने स्वागत किया है।

क्यों पड़ा था ज्योतिर्मठ नाम?

मान्यता है कि 8वीं सदी में आदि गुरु शंकराचार्य इस क्षेत्र में आए थे। उन्होंने अमर कल्प वृक्ष के नीचे तपस्या की थी जिससे उन्हें दिव्य ज्ञान ज्योति की प्राप्ति हुई थी। दिव्य ज्ञान ज्योति और ज्योतेश्वर महादेव की वजह से इस स्थान को ज्योतिर्मठ का नाम दिया गया, लेकिन बाद में यह जोशीमठ के नाम से ही प्रचलित हो गया।

इसके बाद नाम बदलने की मांग की बार प्रमुखता से उठी, लेकिन इस पर अमल नहीं हो सका। मुख्यमंत्री धामी ने जनभावनाओं का सम्मान करते हुए जोशीमठ तहसील को ज्योतिर्मठ नाम देने का फैसला किया। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार स्थानीय लोगों की ओर से लंबे समय से उठाई जा रही मांग को देखते हुए नाम बदलने का यह फैसला लिया गया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो