खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election 2024 : यूपी की बची 29 सीटों पर क्यों फंसा है पेच? भाजपा ने गठबंधन और VIP सीटें रोकीं

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 51 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। अब यूपी की बची 29 सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। इसे लेकर भाजपा ने 6 मार्च को सीईसी की बैठक बुलाई है। आइए जानते हैं कि भाजपा ने ये सीटें क्यों रोकी हैं।
11:43 AM Mar 03, 2024 IST | Deepak Pandey
यूपी की 29 सीटों पर क्यों फंसा पेच, जहां भाजपा ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की।
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख की घोषणा होने वाली है। इससे पहले राजनीतिक पार्टियां अब अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पहली लिस्ट जारी की, जिसमें 195 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। यूपी की 80 में से 51 सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए हैं। आइए जानते हैं कि बची 29 सीटों पर क्यों पेच फंसा है?

Advertisement

उत्तर प्रदेश की बची 29 सीटों को लेकर 6 मार्च को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है। इसके बाद एनडीए के सहयोगी दलों को दी जानी वाली सीटों का ऐलान कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि भाजपा यूपी में सहयोगी पार्टियों को 5 सीटें दे सकती हैं। इसके चलते भाजपा ने पांच सीट बिजनौर, बागपत, मीरजापुर, रॉबर्ट्सगंज, घोसी पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024: योगी के गढ़ में भिड़ेंगे भोजपुरी एक्टर्स, रवि किशन के खिलाफ सपा उम्मीदवार कौन?

विवादों वाली सीटों पर फंसा पेच

Advertisement

भाजपा ने विवादों वाली तीन सीटों पर अभी प्रत्याशी नहीं उतारा है, जिसमें सुलतानपुर, पीलीभीत और कैसरगंज सीटें शामिल हैं, जहां क्रमश: सीटिंग सांसद मेनका गांधी, वरुण गांधी सांसद और बृजभूषण शरण सिंह हैं। साथ ही बीजेपी ने बदायूं से उम्मीदवार घोषित नहीं किया, जहां से अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल यादव को मैदान में उतारा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या भाजपा ने सपा के पूर्व नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य को टिकट काट दिया है।

इन वीआईपी सीटों पर नहीं घोषित किए गए बीजेपी उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने गठबंधन के साथ कुछ वीआईपी सीटों के उम्मीदवारों की लिस्ट नहीं जारी की है। सोनिया गांधी की रायबरेली सीट अभी बची है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस द्वारा रायबरेली से उम्मीदवार घोषित होने के बाद भाजपा प्रत्याशी उतारेगी। वीआईपी सीट फिरोजाबाद, मैनपुरी, गाजीपुर, बदायूं, बरेली पर भी उम्मीदवार नहीं उतारे गए हैं।

यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election 2024 : यूपी में 24 सीटों पर INDIA Vs NDA कन्फर्म, कौन किसके सामने, देखें List

यूपी में चार नए चेहरों को मिला टिकट

पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनाव में हारी 14 में 7 सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। हारी सीटों पर चार नए चेहरों को मौका मिला है। महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और गृह राज्यमंत्री रह चुके कृपा शंकर सिंह इस बार जौनपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। श्रावस्ती से साकेत मिश्र को टिकट मिला है, जो श्रावस्ती से एमएलसी और पीएम के प्रधान सचिव रह चुके नृपेंद्र मिश्रा के बेटे हैं। राम मंदिर की निर्माण इकाई के नृपेंद्र मिश्रा अध्यक्ष भी हैं। भाजपा ने अंबेडकरनगर से रितेश पांडे को उम्मीदवार बनाया है, जिन्होंने कुछ दिन पहले ही बसपा से इस्तीफा दिया था। पार्टी ने नगीना लोकसभा सीट से नहटौर के विधायक ओम कुमार को टिकट दिया है।

Advertisement
Tags :
BJP Candidates ListJP Naddalok sabha election 2024Uttar Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement