whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Election Result 2024: UP में क्यों पीछे हो गई भाजपा? किन मोर्चों पर फेल हुए सीएम योगी

BJP's Performance In UP: 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए चुनावी हालात काफी उलटे बन गए हैं। कई बड़ी सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा है। जहां पर भाजपा कैंडिडेट जीते भी हैं तो उन्हें मिलने वाले वोटों की संख्या में काफी गिरावट आई है। इस रिपोर्ट में समझिए यूपी में भाजपा के लचर प्रदर्शन के क्या कारण रहे।
06:42 PM Jun 04, 2024 IST | Gaurav Pandey
lok sabha election result 2024  up में क्यों पीछे हो गई भाजपा  किन मोर्चों पर फेल हुए सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

UP Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ-साथ उन सभी अटकलों पर विराम लगता जा रहा है जो चल रही थीं। 400 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चुनावी मैदान में उतरे भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के सारे सपने बिखरते नजर आ रहे हैं। खास कर उत्तर प्रदेश में भाजपा का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। एक ओर अमेठी में स्मृति ईरानी को बड़े अंतर का सामना करना पड़ा तो मेनका गांधी के हाथ से सुल्तानपुर सीट निकल गई। राजनाथ सिंह और नरेंद्र मोदी जीते मगर उनका वोट शेयर काफी कम हो गया है।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

भाजपा ने 2019 में जीती थीं यूपी की 62 सीटें

बता दें कि साल 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यूपी में 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। साल 2014 में यह आंकड़ा 71 हुआ और 2019 में 62 हो गया था। भाजपा के लचर प्रदर्शन के कारणों की बात करें तो आरक्षण को लेकर सरकार का रुख और इस मुद्दे को जनता के बीच ले जाने के विपक्ष के तरीके ने अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाइयों ने भी कहीं न कहीं भाजपा के खिलाफ इमेज बनाई। इसके अलावा अखिलेश और राहुल की जोड़ी ने प्रदेश में जमकर प्रचार भी किया।

UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

सभी 80 सीटें जीतने का था भाजपा का टारगेट

एग्जिट पोल्स में अनुमान लगाया गया था कि भाजपा राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 60 पर जीत दर्ज कर सकती है। भाजपा ने तो पूरी 80 सीटें जीतने का लक्ष्य बनाया था। भाजपा को यह भरोसा राम मंदिर निर्माण कराने के जैसे वादों को पूरा करने की वजह से था। लेकिन, खास बात यह रही कि जहां यह राम मंदिर बना उसी फैजाबाद संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हार की ओर हैं। इसके अलावा बेरोजगारी, पेपर लीक जैसी घटनाओं ने भी माहौल भाजपा के खिलाफ करने का काम किया। एक तरह से इस चुनाव में जनता ने भाजपा को आईना दिखाया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो