खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'सुहागरातें' मनाने वाला शख्स शादी से मुकरा तो यूपी पुलिस ने गिनाए कानून, तुरंत करवाया निकाह

UP News: 1 जुलाई से लागू नए कानूनों के तहत भारतीय न्याय संहिता में शादी का झांसा देकर संबंध बनाना अपराध है। इसके लिए धारा 69 में प्रावधान किया गया है। ऐसे आरोपों में दोषी पाए जाने पर अधिकतम 10 साल की कैद या इससे कम की सजा हो सकती है।
11:51 AM Jul 31, 2024 IST | News24 हिंदी
प्रतीकात्मक तस्वीर
Advertisement

UP News: भारतीय न्याय संहिता का असर दिखने लगा है। शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने वालों को अब कानून का डर सताने लगा है। एक ऐसा ही मामला यूपी के लखनऊ का सामने आया है। यहां एक युवक ने पहले एक युवती को प्रेम जाल में फंसाया। फिर शारीरिक संबंध बनाए। बाद में जब युवती शादी के लिए दबाव बनाने लगी तो युवक आनाकानी करने लगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक युवक शादी से बचने के लिए सऊदी अरब जाने की फिराक में लग गया।

Advertisement

युवती को शक होने लगा था। उसने फौरन यूपी पुलिस से संपर्क किया। युवती की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को दुराचार के आरोप में जेल भेजने की धमकी दी। जेल जाने की नौबत आई तो युवक के घर वाले भी मान गए और युवक भी शादी के तैयार हो गया। पुलिस ने बीते मंगलवार को दोनों का निकाह करवा दिया।

ये भी पढ़ेंः कालीन भैया पर अनुप्रिया पटेल ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- राजा अब EVM से ही पैदा होता है! अखिलेश पर साधा निशाना

युवती ने पुलिस से की शिकायत

थाना प्रभारी बृजेश सिंह के मुताबिक लखनऊ के सआदतगंज इलाके के न्यू रामनगर की रहने वाली युवती का उसी के रिश्तेदार युवक से छह महीने से प्रेम प्रसंग चल रहा था। आरोपी ने शादी का झांसा देकर युवती के साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए। बाद में जब युवती ने शादी का दबाव बनाया तो आरोपी सऊदी अरब भागने की कोशिश करने लगा।

Advertisement

युवती को जब इसका पता चला तो वह पुलिस के पास पहुंची और अपनी कहानी सुनाई। पुलिस ने आरोपी युवक और उसके पिता को थाने बुलाकर पूछताछ की। पता चला कि युवती के आरोप सही हैं। इसके बावजूद युवक के पिता ने अपने बेटे का युवती से निकाह करने से मना कर दिया।

ये भी पढ़ेंः यूपी सरकार लाई अनुपूरक बजट, काशी-मथुरा-अयोध्या पर फोकस; किसे मिला कितना पैसा?

इस पर थाना प्रभारी बृजेश सिंह ने युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर दुराचार के आरोप में जेल भेजने की बात की। जेल जाने के डर से आरोपी युवक और उसके पिता निकाह के लिए तैयार हो गए।

दुराचार पर क्या है नया कानून
1 जुलाई से लागू नए कानूनों के तहत भारतीय न्याय संहिता में शादी का झांसा देकर संबंध बनाना अपराध है। इसके लिए धारा 69 में प्रावधान किया गया है। धारा 69 के तहत सजा के कड़े प्रावधान हैं। ऐसे आरोपों में दोषी पाए जाने पर अधिकतम 10 साल की कैद या इससे कम की सजा हो सकती है। पहले इसे दुष्कर्म की श्रेणी में रखा गया था।

Advertisement
Tags :
bhartiya nyay sanhitaLucknow PoliceUP Police
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement