खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Jitin Prasada 10 साल बाद केंद्रीय कैबिनेट में करेंगे वापसी, कभी मनमोहन सरकार में सबसे युवा मंत्री थे

Modi 3.O Cabinet Jitin Prasada: नरेंद्र मोदी केंद्र में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। उनके साथ कई मंत्री भी शपथ लेंगे। यूपी के जितिन प्रसाद भी ब्राह्मण चेहरे के तौर पर कैबिनेट में मंत्री बनने जा रहे हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कैसा रहा उनका राजनीतिक करियर।
04:15 PM Jun 09, 2024 IST | Rakesh Choudhary
जितिन प्रसाद बनेंगे मंत्री
Advertisement

Modi 3.O Cabinet Jitin Prasada: यूपी की योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद मोदी कैबिनेट 3.0 के जरिए दस साल बार केंद्रीय कैबिनेट में वापसी करने जा रहे हैं। जितिन प्रसाद कभी मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में सबसे युवा मंत्रियों में से एक थे। दो बार के सांसद और यूपी सरकार में मौजूदा मंत्री जितिन प्रसाद ने लोकसभा चुनाव 2024 में पीलीभीत से सपा के सरन गंगवार को 1 लाख से अधिक वोटों से पराजित किया था। बता दें कि इस बार भाजपा ने पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट काटकर जितिन प्रसाद को प्रत्याशी बनाया था। ऐसे में उनके सांसद बनने से जितिन प्रसाद की एमएलसी सीट भी खाली होगी। फिलहाल वे यूपी में विधान परिषद सदस्य हैं।

Advertisement

कभी राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले और कांग्रेस की यूथ बिग्रेड में से एक जितिन प्रसाद ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2004 में की थी। इससे पहले वे यूपी की शाहजहांपुर और धौरारा लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं। ऐसे में वे पीलीभीत से पहली बार चुनाव जीते हैं। बता दें कि जितिन प्रसाद मात्र 31 वर्ष की आयु में पहली बार सांसद चुने गए थे। 2008 में वे मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली यूपीए सरकार में सबसे युवा मंत्रियों में से एक थे। इस दौरान जितिन प्रसाद ने इस्पात और पेट्रोलियम जैसे मंत्रालय संभाले थे। 2021 में यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले वे भाजपा में शामिल हो गए।

ब्राह्मण अत्याचारों के खिलाफ उठाई आवाज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम काॅलेज से पढ़े जितिन प्रसाद समाज की राजनीति के जरिए सबसे जुझारू नेता बनकर सामने आए। उन्होंने ब्राह्मण चेतना परिषद् की स्थापना की और 2014 में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा सरकार में ब्राह्मणों के खिलाफ हुए अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाई। इस दौरान उन्होंने पूरे यूपी की यात्रा की। 2021 में भाजपा में शामिल होने के बाद उन्हें एमएलसी बनाया गया और योगी की अगुवाई सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया। वे वर्तमान योगी सरकार में लोक निर्माण जैसे बड़े विभाग के मंत्री हैं।

ये भी पढ़ेंः जेपी नड्डा के बाद कौन संभालेगा बीजेपी की कमान? शिवराज से लेकर खट्टर तक ये हैं संभावित उम्मीदवार

Advertisement

ये भी पढ़ेंः वो 3 BJP नेता, जो चुनाव जीते पर नहीं मिली कैबिनेट में जगह, रवनीत बिट्टू हारकर भी बन गए मंत्री

Advertisement
Tags :
Jitin PrasadaModi 3.OModi 3.o Cabinet
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement