होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Noida की जहरीली हवा के लिए क्या पाकिस्तान जिम्मेदार? PCB अधिकारी का बयान सुनिए

Noida Air Quality: उत्तरप्रदेश के नोएडा में रविवार को एक्यूआई 304 दर्ज किया गया। वहीं इस मामले को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि हवा की खराब गुणवत्ता के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है।
02:21 PM Oct 28, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Noida Air Pollution AQI
Advertisement

Noida Air Pollution: दिवाली से पहले रविवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी हवा जहरीली हो गई है। यहां एक्यूआई 169 से बढ़कर एक दिन में ही 304 पर पहुंच गया, जोकि बहुत खराब श्रेणी में आ गया। डाॅक्टरों की मानें तो ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Advertisement

ग्रेटर नोएडा में यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी डीके गुप्ता ने बताया कि वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है। गुप्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इस साल पहली बार नोएडा,ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक दिन में एयर क्वालिटी खराब देखी गई। इसके लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान जिम्मेदार है। सीमा पार पाकिस्तान में पराली जलाई जा रही है, इस कारण जहरीला धुंआ चारो और फैल गया है।

हवा नहीं चलने से धुंध जैसी स्थिति

अधिकारी ने टीओआई को बताया कि वायु की दिशा के कारण भी यह समस्या हो रही है। खेतों में पराली जलाने से उठा धुआं हवा की गलत दिशा के कारण आगे नहीं जा पा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल हवा नहीं चल रही है। इससे वायुमंडल में धुंध आ गई है। सोमवार को पालम में विजिबिलिटी 1000 मीटर और सफदरजंग में 1500 मीटर रही।

ये भी पढ़ेंः BJP से मतभेद की खबरों पर क्या बोले RSS नेता? होसबाले के बयान के क्या मायने

Advertisement

सोमवार को दिल्ली में सुधरी स्थिति

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तुलना में सोमवार सुबह दिल्ली की ओवरऑल इंडेक्स रविवार के मुकाबले कुछ कम दर्ज किया गया। सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 264 दर्ज किया गया। मगर यह स्थिति भी बहुत खराब की श्रेणी में आती है।

इस बीच इस मुद्दे को लेकर सियासत भी जमकर हो रही है। आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच रविवार को आरोप-प्रत्यारोप भी जमकर हुआ। दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी एक बार फिर बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच गई है।

ये भी पढ़ेंः गमलियाल हेम्ब्रोम कौन? जिनको BJP ने Hemant Soren के खिलाफ उतारा, दूसरी लिस्ट में कितने नाम?

Open in App
Advertisement
Tags :
Noida air qualityNoida AQINoida News
Advertisement
Advertisement