खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अब नोएडा में भी दिखेगा श्रीनगर और दिल्ली जैसा नजारा, जानें योगी सरकार का प्लान

Lal Chowk Clock Tower in Noida: अब नोएडा में भी श्रीनगर के लाल चौक वाला घंटाघर और दिल्ली का सेंट्रल विस्टा नजर आएगा। योगी सरकार ने अट्टा मार्केट के बगल में लाल चौक जैसे घंटाघर का निर्माण करवाने का प्लान बनाया है। वहीं, दिल्ली के सेंट्रल विस्टा की झलक भी अब औद्योगिक नगरी में नजर आएगी।
09:50 PM Jul 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Noida News Today: सेक्टर 18 मार्केट में स्थित स्ट्रीट नंबर-17 को जल्द नोएडा की सेंट्रल विस्टा के तौर पर डेवलप किया जाएगा। केंद्रीय प्रशासनिक क्षेत्र (Central Vista) दिल्ली में जिस तरह लोगों के चलने के लिए फुटपाथ और पाथवे बनाए गए हैं। वैसी ही झलक नोएडा के सेक्टर 18 इलाके में देखने को मिलेगी। साथ में जिस घंटाघर का निर्माण करवाया जाना है, वह हूबहू श्रीनगर के लाल चौक पर बने घंटाघर जैसा होगा। वहीं, इसकी ऊंचाई करीब 70 फीट होगी। इस घंटाघर को सेक्टर-38ए स्थित मॉल और 18 मार्केट के बीच पुलिस चौकी की जगह बनाए जाने का प्रावधान है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Ganga Expressway क्या है? महाकुंभ से पहले योगी सरकार देगी यूपी को ये खास सौगात

वहीं, पुलिस चौकी को एफओबी के मॉल के पास शिफ्ट किया जाएगा। यहां बैठने के लिए बेंच और फूल वाले पौधे भी लगाए जाएंगे। सौंदर्यीकरण को मिलाकर इस प्रोजेक्ट पर लगभग 1 करोड़ 40 लाख रुपये खर्च होंगे। नोएडा अथॉरिटी ने इसके लिए जगह का चयन भी कर लिया है। माना जा रहा है कि इसका टेंडर भी जल्द जारी किया जाएगा। पहले इसे मार्केट के अंदर बनाने का प्लान था। लेकिन बाद में ऐसी जगह बनाने का फैसला लिया गया, जहां से यह सीधा नजर आ सके। वहीं अब मार्केट की स्ट्रीट नंबर 17 को दिल्ली के सेंटल विस्टा जैसा आकार दिया जाएगा।

प्रोजेक्ट पर खर्चे होंगे 6 करोड़ 92 लाख

लोगों के घूमने के लिए वैसे ही फुटपाथ और पाथवे बनाए जाएंगे, जैसे दिल्ली में हैं। इसके लिए मार्केट की तिकोना पार्क और जी ब्लॉक की सड़क की जगह फाइनल की गई है। जिसे नो कार लेन घोषित किया जाएगा। वहीं, वाटर वॉल और एन्फीथिएटर के अलावा सभी पुराने रास्तों को भी संवारा जाएगा। प्रोजेक्ट पर कुल 6 करोड़ 92 लाख खर्च होने हैं। टेंडर के लिए 3 एजेंसियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। जल्द ही एक एजेंसी को फाइनल कर काम शुरू करवाया जा सकता है। यहां विशेष तरह की लाइटिंग भी लगवाई जाएगी। लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्लानिंग को अंजाम दिया जाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें:हाईवे पर मची टमाटरों की लूट, ड्राइवर रोकता रहा; लोग कैरेट-बोरियां भरकर भागते रहे

यह भी पढ़ें:जिंदल स्टील के अधिकारी ने महिला को फ्लाइट में दिखाए अश्लील वीडियो! भड़के नवीन जिंदल ने कही ये बात

ये भी पढ़ें: 17 साल की उम्र में चुराई साइकिल, 17 साल बाद भी सलाखों के पीछे शख्स

वहीं, मार्केट के बरामदे से लेकर तिकोना पार्क के बीच 60 से ज्यादा बेंच लगाए जाने की प्लानिंग है। इसके अलावा फ्लावर बेड और स्कल्पचर भी यहां पर बनवाए जाने हैं। पार्क के तीनों तरफ रास्तों को नए सिरे से निर्माण करवाया जाएगा। पूरे एरिया की लाइटिंग रात को देखने वाली होगी। पार्क के अंदर ग्रीनरी को भी संवारा जाएगा। जिसके लिए उद्यान विभाग को जिम्मेदारी दी गई है।

Advertisement
Tags :
Noida News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement