होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रात भर अंधेरे में क्यों डूबा रहा बरसाना का विश्व प्रसिद्ध राधा रानी मंदिर? सामने आई बड़ी वजह

Radha Rani Mandir Barsana: मथुरा के बरसाना में स्थित विश्व प्रसिद्ध राधा रानी मंदिर की बिजली बुधवार रात काट दी गई। इससे पूरा मंदिर रात भर अंधेरे में डूबा रहा। बताया जाता है कि मंदिर पर 12 लाख रुपये से अधिक का बिजली बिल बकाया है, जिसका भुगतान पिछले तीन साल से नहीं किया गया।
10:50 AM Feb 29, 2024 IST | Achyut Kumar
रात भर अंधेरे में डूबा रहा बरसाना का राधा रानी मंदिर
Advertisement

Radha Rani Mandir Barsana Electricity Supply Cut Off: मथुरा से बड़ी खबर सामने आ रही है। बरसाना के विश्व प्रसिद्ध राधारानी मंदिर की विद्युत सप्लाई काट दी गई। बताया जाता है कि बकाया बिल भुगतान न होने के चलते विद्युत निगम के अधिकारियों ने विद्युत सप्लाई काट दी। इससे पूरी रात मंदिर अंधेरे में डूबा रहा।

Advertisement

12 लाख रुपये से अधिक का बिजली बिल बकाया

मिली जानकारी के मुताबिक, राधारानी मंदिर पर 12.66 लाख रुपये का बिजली बिल बकाया था, जिसे भरने में व्यवस्थापक नाकाम रहे। पिछले तीन साल से मंदिर का बिजली बिल का भुगतान नहीं हुआ था। यही वजह है कि मंदिर की बिजली सप्लाई काट दी गई।

भानुगढ़ पहाड़ी की चोटी पर बना है राधा रानी मंदिर

बता दें कि राधा रानी मंदिर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यह उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के बरसाना में स्थित है। यह मंदिर राधा रानी को समर्पित है। यहां एक साथ राधा कृष्ण की पूजा की जाती है। मंदिर भानुगढ़ पहाड़ी की चोटी पर बना है। इसकी ऊंचाई लगभग 250 मीटर है। राधाष्टमी और लठमार होली पर यहां दुनिया भर से लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: यूपी में मंदिर पॉलिटिक्स; राम मंदिर के बाद बनेगा शिव मंदिर, बीजेपी नहीं सपा को होगा फायदा!

राधा रानी मंदिर की कब हुई स्थापना?

राधा रानी मंदिर की स्थापना आज से करीब 5000 साल पहले भगवान श्री कृष्ण के परपोते राजा वज्रनाभ ने किया था। हालांकि, यह मंदिर खंडहर हो चुका है। चैतन्य महाप्रभु के शिष्य नारायण भट्ट ने मंदिर के प्रतीकों को फिर से खोजा, जिसके बाद 1675 में राजा बीर सिंह देव ने एक मंदिर का निर्माण करवाया। जो मंदिर इस समय हम देखते हैं, उसे राजा टोडरमल की मदद से नारायण भट्ट ने करवाया था।

लाल बलुआ पत्थरों से किया गया मंदिर का निर्माण

राधा रानी मंदिर राजपूत वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। इस मंदिर का निर्माण लाल बलुआ पत्थरों से किया गया है। मंदिर में 200 से अधिक सीढ़ियां हैं। इस मंदिर से पूरे बरसाना को देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: निरहुआ का बड़ा ऐलान, अखिलेश यादव के सामने ही लड़ेंगे चुनाव, जानें आजमगढ़ का सियासी समीकरण

Open in App
Advertisement
Tags :
Barsana Latest NewsBarsana NewsMathura News
Advertisement
Advertisement