whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जानें कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह? जिनको भाजपा ने रायबरेली से बनाया प्रत्याशी

UP Lok Sabha Election 2024: यूपी रायबरेली लोकसभा सीट से भाजपा ने योगी सरकार में मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया है। दिनेश प्रताप सिंह इससे पहले 2019 में सोनिया गांधी को कड़ी टक्कर दे चुके हैं।
05:11 PM May 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
जानें कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह  जिनको भाजपा ने रायबरेली से बनाया प्रत्याशी
दिनेश प्रताप सिंह

Raebareli Lok Sabha Seat: भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज यूपी की 2 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी ने यूपी कैसरगंज सीट से बृजभूषण सिंह की जगह पर करण भूषण सिंह को प्रत्याशी बनाया है। वहीं रायबरेली सीट से पार्टी ने योगी सरकार में मंत्री और पूर्व में सोनिया गांधी के सामने चुनाव लड़ चुके दिनेश प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने रा यबरेली से प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है। इससे पहले 2019 में सोनिया गांधी इस सीट से चुनाव लड़ती थी। हालांकि खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए इस बार उन्होंने रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

दिनेश प्रताप सिंह यूपी की योगी सरकार में वर्तमान में राज्य मंत्री है। इससे पहले वे कांग्रेस से 2010 और 2016 में दो बार यूपी की विधान परिषद् के सदस्य रहे। लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 से पहले उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। 2019 में भाजपा ने दिनेश प्रताप सोनिया गांधी के सामने रायबरेली से चुनाव लड़वाया लेकिन बहुत ही कम अंतर से वे चुनाव हार गए। 2022 के चुनाव में भाजपा ने एमएलसी का टिकट देकर उन्हें चुनाव लड़वाया। ऐसे में एक बार फिर उन्होंने जीत दर्ज की। इस बार योगी सरकार में उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा भी मिला।

2022 के चुनाव में भाजपा ने इनके भाई राकेश सिंह को हरचंदपुर से चुनाव लड़वाया लेकिन वे चुनाव हार गए। भाजपा केे टिकट पर चुनाव लड़ने से पहले राकेश सिंह ब्लाॅक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य जैसे पदों पर रह चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः कैसरगंज से ब्रजभूषण का टिकट काट बेटे करण सिंह को बनाया प्रत्याशी; BJP ने रायबरेली से किसे उतारा?

ये भी पढ़ेंः ‘महिलाओं से सिर झुका कर माफी मांगें मोदी-शाह…’ राहुल गांधी बोले- PM ने मास रेपिस्ट के लिए वोट मांगे

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो