whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ram Mandir में लगने वाली रामलला की मूर्ति बनी, 3 में से एक आज फाइनल होगी, जानिए कैसे होगा सेलेक्शन?

Ram Mandir Ram Lalla Idol: राम मंदिर में लगने वाली रामलला की 3 मूर्तियां बनकर तैयार हैं, जिनमें से एक डिजाइन आज फाइनल होगा। इसके लिए वोटिंग कराई जाएगी।
10:53 AM Dec 29, 2023 IST | Khushbu Goyal
ram mandir में लगने वाली रामलला की मूर्ति बनी  3 में से एक आज फाइनल होगी  जानिए कैसे होगा सेलेक्शन
Ram Mandir Ayodhya

Ram Mandir Ayodhya Lord Ram Lalla Idol: 22 जनवरी को राम मंदिर अयोध्या में रामलला की खूबसूरत मूर्ति स्थापित होगी, जो तैयार हो गई है। 3 डिजाइन बनवाए गए हैं, जिनमें से एक का सेलेक्शन आज वोटिंग से होगा। सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या में आज ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक होगी, जिसमें वोटिंग कराई जाएगी। सबसे ज्यादा जिस मूर्तिकार के डिजाइन को वोट मिलेंगे, उसे ही राम मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित किया जाएगा। पिछले 7 महीने से मूर्तियां बनाई जा रही थीं, जिन्हें अब फाइनल टच दिया गया है। राजस्थान और कर्नाटक के 3 मूर्तिकारों ने रामलला की 5 साल के बालक स्वरूप वाली प्रतिमा 3 अलग-अलग पत्थरों पर बनाई है। 5 वर्ष के बालक स्वरूप रामलला कमल के फूल पर सवार होंगे और उनके एक हाथ में तीर-धनुष होगा। माथे पर मुकुट सुशोभित होगा।


2025 तक मंदिर पूरा करने का टारगेट

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर के पहले फेज का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। दूसरा चरण जनवरी में प्राण प्रतिष्ठा के बाद शुरू किया जाएगा। तीसरे चरण में मंदिर को फाइनल टच दिया जाएगा। साल 2025 तक मंदिर को पूरा करने का टारगेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है। 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू हो जाएगा। सरयू नदी के तट पर 16 जनवरी को ‘दशविध’ स्नान, विष्णु पूजा और गायों को प्रसाद खिलाकर समारोह शुरू किया जाएगा। 17 जनवरी को भगवान राम की बाल स्वरूप (रामलला) मूर्ति शहरभर में भ्रमण करेगी। 18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा होगी। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठाा के औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे। 19 जनवरी को पवित्र अग्नि जलाई जाएगी। ‘नवग्रह’ की स्थापना के लिए हवन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी कराएंगे मूर्ति की स्थापना

20 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह को सरयू के जल से धोया जाएगा। इसके बाद वास्तु शांति और ‘अन्नाधिवास’ अनुष्ठान होगा। 21 जनवरी को रामलला की मूर्ति को सरयू से भरकर लाए गए जल के 125 कलशों से नहलाया जाएगा। 22 जनवरी की सुबह पूजा अनुष्ठान करने के बाद दोपहर में ‘मृगशिरा नक्षत्र’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की मूर्ति को स्थापित करेंगे।

(Clonazepam)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो