whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रामलला के भक्तों के लिए नया फरमान, फर्स्ट फ्लोर पर एंट्री बैन हुई, जानें क्यों लिया ट्रस्ट ने फैसला?

Ram Mandir Construction Work Update: राम मंदिर अयोध्या के निर्माण कार्य को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है। ट्रस्ट ने भक्तों के लिए एक फरमान जारी किया है। आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हुआ है और श्रद्धालुओं से आदेश का पालन करने की अपील की गई है।
02:31 PM Jul 11, 2024 IST | Khushbu Goyal
रामलला के भक्तों के लिए नया फरमान  फर्स्ट फ्लोर पर एंट्री बैन हुई  जानें क्यों लिया ट्रस्ट ने फैसला
ट्रस्ट ने लोगों से आदेश का पालन करने की अपील की है।

Devotees Entry Ban on Ram Mandir First Floor: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला के भक्तों के लिए नया फरमान जारी किया है। आदेशों के अनुसार, राम मंदिर के पहले फ्लोर पर आम श्रद्धालुओं की एंट्री बैन कर दी गई है। सिर्फ स्पेशल पास होल्डर ही पहले फ्लोर पर दर्शन कर सकेंगे। आदेश जारी हो गया है और तुरंत प्रभाव से इसे लागू करने का आदेश भी है।

वहीं इस फैसले की वजह जगह की कमी और निर्माण कार्य बताया जा रहा है। दरअसल, पहले फ्लोर पर राम दरबार बनेगा। निर्माण कार्य चल रहा है तो ऊपर जगह थोड़ी कम है। खंभों पर मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। जगह कम होने के कारण आम भक्तों के हित में बैन का फैसला लिया गया। ट्रस्ट का कहना है कि निर्माण कार्य पूरा होते ही पहले फ्लोर को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

मंडपों के डिजाइन बनाए जाने से जगह कम हुई

सूत्रों के अनुसार, राम मंदिर में बनने वाले 5 मंडपों में से 3 मंडप गूढ़ी, नृत्य और रंग पहले फ्लोर पर राम दरबार में बनेंगे। इनका डिजाइन बना दिया गया है। वह खराब न हो, इसलिए पहले फ्लोर पर किसी को जाने नहीं दिया जाएगा। मंडप बनाने के लिए डिजाइन बनाकर उन्हें कवर कर दिया गया है। इसलिए भक्तों से अपील की गई है कि वे ट्रस्ट के आदेश का पालन करें और पहले फ्लोर पर न जाएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव और श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने फैसले की पुष्टि करते हुए कहा कि मंदिर के चारों तरफ दीवार ‘परकोटा’ बनाया जाना है। पहली और दूसरी मंजिल पर भी निर्माण कार्य शुरू कर दिए गए हैं। दिसंबर 2024 तक मंदिर को पूरी तरह बनाकर तैयार करने का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें:ताने सुने, पापा ने घर से निकाला, गलत काम करने पड़े…कौन हैं मानवी मधु कश्यप? जिन्होंने रचा अनोखा इतिहास

राम मंदिर में 25 मूर्तियां बनाकर लगाने का लक्ष्य

सूत्रों के अनुसार, राम मंदिर में 25 मूर्तियां स्थापित होंगी, जो जयपुर में मिलने वाले मशहूर मकराना के सफेद पत्थर से बनेंगी। 4 मूर्तिकार इन मूर्तियों को उकेरेंगे। इन्हें ही राम दरबार बनाने की भी जिम्मेदारी मिली है, जिसके लिए चारों की टीम डिजाइन फाइनल करने में जुटी है। दिसंबर 2024 तक ही मूर्तियां बनाकर स्थापित करने का लक्ष्य है, लेकिन यह बैठी अवस्था में होंगी या खड़ी, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है।

25 मूर्तियों में से 6 मूर्तियां राम परिवार भगवान राम और उनके चारों भाइयों समेत पत्नी सीता की होंगी। भगवान शिव, गणेश, मां दुर्गा, सूर्य देव, बजरंगबली और मां अन्नपूर्णा की मूर्तियां होंगी। महर्षि वाल्मीकी, महर्षि वशिष्ठ, महर्षि विश्वामित्र और शबरी, निषाद राज की मूर्तियां बनेंगी। संत तुलसीदास और भगवान विष्णु के शेष अवतार की मूर्ति बनाने की भी योजना है।

यह भी पढ़ें:Video: इस मंत्र के जाप से दूर होंगी सभी बीमारियां! धन-दौलत में भी होगी वृद्धि

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो