whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

उत्तराखंड: खाने में थूकने पर 100000 लाख जुर्माना, 3 साल तक की हो सकती है जेल

Thook Jihad: देश के कई राज्यों से खाने-पीने के सामान में थूकने और पेशाब करने के मामले सामने आए थे। अक्सर सोशल मीडिया पर इसकी वीडियो वायरल होती हैं।
10:04 PM Oct 16, 2024 IST | Amit Kasana
उत्तराखंड  खाने में थूकने पर 100000 लाख जुर्माना  3 साल तक की हो सकती है जेल
प्रतिकात्मक फोटो, क्रेडिट गूगल

Pushkar Singh Dhami: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खाद्य पदार्थो पर थूकने के मामले में सख्त कदम उठाया है। सरकार ने ऐसी घटनाओं को 'Thook Jihad' का नाम देते हुए आरोपी के खिलाफ 25000 रुपये से 100000 लाख रुपये तक के जुर्माना और 3 साल तक की सजा की गाइडलाइन जारी की है। जानकारी के अनुसार सीएम ने राज्य के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार को इस तरह की घटनाओं पर नियमों के अनुसार सख्त कार्यवाही करने का आदेश दिया है।

Advertisement

बता दें हाल ही में उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों से खाने-पीने के सामान में थूकने और पेशाब करने के मामले सामने आए थे। इंटरनेट पर ऐसी वीडियो आए दिन वायरल होती रहती हैं। बता दें कि यूपी सरकार ने मंगलवार को ही इस मामले में सख्त कानून बनाने का ऐलान किया है। बता दें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत के निर्देशानुसार खाद्य संरक्षा विभाग ने इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें: बहराइच हिंसा पर DGP प्रशांत कुमार सख्त, लापरवाही बरतने वालों पर गिरेगी गाज; जारी की ये नई एडवाइजरी

Advertisement

Advertisement

उत्तराखण्ड पुलिस एक्ट की धारा 81 के अंतर्गत दर्ज होगा मामला

जानकारी के अनुसार खाने में थूकने आदेश पेशाब करने संबंधी घटनाएं अब अपराध की श्रेणी में आएंगी। इन घटनाओं को अब उत्तराखण्ड पुलिस एक्ट की धारा 274 BNS और उत्तराखण्ड पुलिस एक्ट की धारा 81 के अंतर्गत दर्ज किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई गाइडलाइन में बताया गया है कि इस तरह की घटनाओं से अगर धार्मिक, मूलवंशीय या भाषायी भावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो इन मामलों को धारा 196 (1) (बी) अथवा 299 के अंतर्गत भी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पकड़े गए तो हो सकती है जेल

बता दें 299 के अनुसार धर्म या उस वर्ग की धार्मिक मान्यताओं का उल्लंघन करने पर किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना, या दोनों से दंडित किया जाने का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें: एक्‍ट्रेस ने लगाए बीजेपी नेता पर यौन शोषण के आरोप, पद से दिया इस्‍तीफा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो