होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

स्वामी प्रसाद मौर्य ने चुनाव के लिए कुशीनगर ही क्यों चुना? क्या कहते हैं समीकरण

Swami Prasad Maurya Kushinagar Lok Sabha Seat: स्वामी प्रसाद मौर्य जल्द ही कांग्रेस में शामिल होकर कुशीनगर लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार बन सकते हैं। आइए जानते हैं इस सीट का क्या इतिहास रहा है और ये स्वामी प्रसाद के लिए सेफ सीट क्यों है...
08:09 PM Mar 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Swami Prasad Maurya (ANI)
Advertisement

Swami Prasad Maurya Kushinagar Lok Sabha Seat (मानस श्रीवास्तव, लखनऊ): अपने विवादित बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश की कुशीनगर लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार बन सकते हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच स्वामी प्रसाद मौर्य के नाम को लेकर सहमति बन गई है। कांग्रेस स्वामी प्रसाद मौर्य को अपने सिंबल पर चुनावी मैदान में उतारेगी। हालांकि खुद स्वामी प्रसाद कई बार कह चुके हैं कि उन्होंने समाजवादी पार्टी भले ही छोड़ दी है, लेकिन उन्हें अखिलेश यादव से कोई तकलीफ नहीं है।

Advertisement

मौर्या से मिल चुके हैं कांग्रेस के कई नेता 

जानकारी के अनुसार, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस के कई नेता मौर्या से मुलाकात कर चुके हैं। कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे ने भी बीते दिनों मौर्य से उनके आवास पर मुलाकात की थी। जबकि कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अजय राय समेत कई दूसरे बड़े कांग्रेसी नेता मौर्या के संपर्क में हैं। दरअसल, स्वामी प्रसाद मौर्य को कांग्रेस जिताऊ उम्मीदवार मान रही है और ये लगभग तय हो चुका है कि इस सीट से इंडिया गठबंधन की तरफ से स्वामी प्रसाद मौर्य ही उम्मीदवार होंगे।

कुशीनगर से ही क्यों चुनाव लड़ेंगे?

दरअसल कुशीनगर स्वामी प्रसाद मौर्य की कर्मभूमि रही है। पिछडों के साथ ही यहां मुस्लिम मतदाताओं की भी बड़ी संख्या है। पूर्वांचल की ये सीट पहले भी मौर्या के लिए फायदेमंद साबित होती रही है। पहली बार मौर्य इस सीट पर बसपा के टिकट से साल 2009 का विधानसभा उपचुनाव जीतकर आए थे। उसके बाद 2012 में भी बसपा से विधायक बने। फिर बसपा सुप्रीमो मायावती ने इन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाया। इसके बाद 2017 में बीजेपी से भी कुशीनगर सीट से विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में वे मंत्री बने थे। इसलिए कांग्रेस चाहती है कि मौर्य कांग्रेस की तरफ से कुशीनगर सीट से लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार बनें। अखिलेश को भी इस पर कोई आपत्ति नहीं है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: पशुपति पारस को NDA से मिला झटका, तेजस्वी यादव ने दिया बड़ा ऑफर 

ये भी पढ़ें: Bihar: NDA की कौनसी पार्टी किस सीट से लड़ेगी लोकसभा चुनाव? BJP-JDU समेत अन्य दलों की पूरी List

Open in App
Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Swami Prasad Maurya
Advertisement
Advertisement