होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अयोध्‍या की म‍िल्‍कीपुर सीट पर अचानक क्‍यों रुका उपचुनाव, चुनाव आयोग ने क्‍यों नहीं की घोषणा?

UP By Election Date : महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ उपचुनाव का भी बिगुल बज गया। चुनाव आयोग ने यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी, लेकिन अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया।
04:22 PM Oct 15, 2024 IST | Deepak Pandey
अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ। (File Photo)
Advertisement

UP By Election Date : उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया, लेकिन अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर सस्पेंस बरकरार है। चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया। आइए जानते हैं कि क्या है वजह?

Advertisement

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उपचुनाव की डेट की भी घोषणा की। उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी, लेकिन मिल्कीपुर सीट पर कब उपचुनाव होंगे? इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की गई।

यह भी पढ़ें : Video: क्या यूपी उपचुनाव में सीट शेयरिंग पर फंस गया पेंच? इस तरह बढ़ी बीजेपी की टेंशन

क्यों रुका मिल्कीपुर पर उपचुनाव?

Advertisement

अयोध्‍या की म‍िल्‍कीपुर सीट पर अचानक से उपचुनाव क्‍यों रुक गया। चुनाव आयोग ने क्‍यों उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की? इसे लेकर जब राजीव कुमार से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जिन सीटों पर उपचुनाव की डेट की घोषणा नहीं की गई है, उनको लेकर पिटिशन कोर्ट में दाखिल है। यानी मामला अदालत में पहुंचा हुआ है।

गोरखनाथ बाबा ने HC में दाखिल की याचिका

हाई कोर्ट में मुकदमा लंबित होने के चलते इलेक्शन कमीशन ने उपचुनाव की तिथि घोषित नहीं की। पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने 2022 आम चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की।

यह भी पढ़ें : यूपी उपचुनाव में BJP से कौन होगा उम्मीदवार? संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट आई सामने!

यूपी की इन 9 सीटों पर होंगे उपचुनाव

मिल्कीपुर छोड़कर बाकी 9 सीटों पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। कटेहरी, खैर, गाजियाबाद शहर, मीरापुर, कुंदरकी, सीसामऊ, फूलपुर, मिर्जापुर की मझवां, मैनपुरी की करहल सीट पर उपचुनाव होंगे। 23 नवंबर को यूपी उपचुनाव के नतीजों का ऐलान होगा।

लोकसभा चुनाव में सपा ने अयोध्या सीट पर जीत हासिल की 

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के हाथ से अयोध्या (फैजाबाद) सीट निकल गई। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने जीत हासिल की। इसके बाद विपक्ष ने अयोध्या सीट को भाजपा पर जमकर निशाना साधा। संसद हो या कहीं और.. अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद अक्सर अखिलेश यादव के साथ नजर आते हैं।

सपा ने अवधेश प्रसाद के बेटे को बनाया उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने आगामी उत्तर प्रदेश उपचुनाव को लेकर 6 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं, जिनमें मिल्कीपुर विधानसभा सीट भी शामिल है। अवधेश प्रसाद के सांसद बनने के बाद मिल्कीपुर सीट खाली हुई। सपा ने इस सीट से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी-सपा के लिए मिल्कीपुर सीट काफी अहम

यूपी उपचुनाव में मिल्कीपुर सीट काफी अहम मानी जा रही थी, लेकिन चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया। इस सीट पर अवधेश प्रसाद के साथ सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की खास दांव पर लगी है। वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने मिल्कीपुर में खूब प्रचार किया था।

Open in App
Advertisement
Tags :
UP By Election 2024
Advertisement
Advertisement