whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

UP By-Election: कौन हैं सुम्बुल राणा? जिन्हें अखिलेश यादव ने मीरापुर सीट से बनाया उम्मीदवार

UP By Election 2024 : उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर राजनीति तेज हो गई। राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी। इस बीच समाजवादी पार्टी ने एक और प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी। अखिलेश यादव ने सुम्बुल राणा को मीरापुर से चुनावी मैदान में उतारा।
08:01 PM Oct 17, 2024 IST | Deepak Pandey
up by election  कौन हैं सुम्बुल राणा  जिन्हें अखिलेश यादव ने मीरापुर सीट से बनाया उम्मीदवार
अखिलेश ने एक और उम्मीदवार के नाम की घोषणा की।

UP By Election 2024 : उत्तर प्रदेश में उपचुनाव का बिगुल बज गया है, जिससे सूबे में एक बार फिर सियासी पिच तैयार हो गई। राजनीतिक दलों ने उपचुनाव को लेकर अपनी कमर कस ली। भाजपा समेत अन्य पार्टियों में उम्मीदवारों के नामों और सीट शेयरिंग को लेकर मंथन चल रहा है। इस बीच समाजवादी पार्टी ने एक और उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया। आइए जानते हैं कि कौन हैं सुम्बुल राणा।

Advertisement

कौन हैं सुम्बुल राणा?

अखिलेश यादव ने यूपी की मीरापुर विधानसभा सीट से महिला उम्मीदवार को टिकट दिया। सुम्बुल राणा मीरापुर से उपचुनाव लड़ेंगी। वे पूर्व सांसद कादिर राणा की बहू हैं। कादिर राणा मुजफ्फरनगर जिले के बड़े मुस्लिम नेता हैं और वे 2009-14 तक सांसद रह चुके हैं। उन्होंने बसपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीता था, लेकिन बाद में वे समाजवादी पार्टी में आ गए।

Advertisement

यह भी पढ़ें : क्या यूपी में बदलेगी उपचुनाव की तारीख? बीजेपी ने चुनाव आयोग से की ये मांग

Advertisement

सपा ने इन उम्मीदवारों को दिया टिकट

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी ने मिल्कीपुर समेत 7 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए, लेकिन मिल्कीपुर सीट का उपचुनाव रुक गया। अखिलेश यादव ने करहल सीट से अपने भतीजे तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया, जबकि अयोध्या के सांसद अवधेश कुमार के बेटे अजीत प्रसाद मिल्कीपुर से उम्मीदवार बनाए गए। नसीम सोलंकी को सीसामऊ, मुस्तफा सिद्दकी को फूलपुर, डॉ. ज्योति बिंद को मझवां, शोभावती वर्मा को कटेहरी सीट से टिकट मिला है। वहीं, सपा ने गुरुवार को मीरापुर से सुम्बुल राणा को चुनावी मैदान में उतारा।

यह भी पढ़ें : किसने HC में दाखिल की याचिका, जिससे मिल्कीपुर उपचुनाव रुका; कौन हैं गोरखनाथ बाबा?

यूपी की 9 सीटों पर 13 नवंबर को होगी वोटिंग

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव के लिए यूपी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया। यूपी की 9 सीटों पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने उपचुनाव की डेट बदलने की मांग की, क्योंकि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णि‍मा के स्‍नान का पर्व और पूजा होगी। इस अवसर पर गाज‍ियाबाद, प्रयागराज, कुंदरकी और मीरापुर में मेला भी लगता है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए लोग 3 से 4 द‍िन पहले ही चले जाते हैं। इसकी वजह से कई लोग मतदान से वंच‍ित हो जाएंगे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो