खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अखिलेश यादव का इस्तीफा, अब यूपी में नेता प्रतिपक्ष कौन? शिवपाल समेत ये नेता दौड़ में

UP Leader Of Opposition: समाजवादी पार्टी में अंदरुनी हलचल तेज हो गई है। अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ दिया है। जिसके बाद अब सपा नया नाम घोषित करेगी। कई विधायकों और नेताओं में इस पद के लिए दौड़ शुरू हो गई है। सपा में मंथन जारी है।
05:34 PM Jun 12, 2024 IST | Parmod chaudhary
शिवपाल यादव, अखिलेश यादव।
Advertisement

Akhilesh Yadav News: समाजवादी पार्टी में अखिलेश यादव के करहल सीट से इस्तीफा देने के बाद हलचल दिख रही है। नेता प्रतिपक्ष के लिए अखिलेश यादव के बाद कौन चेहरा होगा? इसको लेकर पार्टी में मंथन चल रहा है। अब शिवपाल सिंह यादव के अलावा भी कई नामों पर चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी किसी दलित विधायक के नाम पर मुहर लगा सकती है। इस पर मंथन जारी है। नेता प्रतिपक्ष के लिए राम अचल राजभर और इंद्रजीत सरोज के नाम पर भी मंथन चल रहा है। नेता प्रतिपक्ष को लेकर सपा में अंदरुनी कलह जैसे हालात दिख रहे हैं। समाजवादी पार्टी ने ‘मिशन-2027’ को लेकर रणनीति बना रखी है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र में जाने का रास्ता चुना है।

Advertisement

पीडीए का फॉर्मूला लागू कर सकती है सपा

माना जा रहा है कि सपा को पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) की रणनीति के तहत ही लोकसभा में बड़ी सफलता मिली है। अब अखिलेश की जगह कौन लेगा? तीन नामों पर मंथन हो रहा है, ताकि 2027 में पीडीए को साधा जा सके। शिवपाल सिंह यादव के अलावा राम अचल राजभर और इंद्रजीत सरोज पर पार्टी भरोसा जता सकती है। सबसे आगे अखिलेश के चाचा शिवपाल का नाम है। जो जसवंतनगर से विधायक हैं। वे 6 बार यहां से जीत चुके हैं। शिवपाल यह जिम्मेदारी 2009 से 2012 के बीच उठा चुके हैं। अगर पार्टी जातीय समीकरणों को लेकर घोषणा करती है, तो किसी अन्य को यह जिम्मेदारी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:क्या अमित शाह ने पूर्व राज्यपाल को मंच पर लगा दी फटकार? देखें वायरल वीडियो

इंद्रजीत सरोज बड़े दलित नेता हैं, जो 5 बार विधायक बन चुके हैं। वे कौशांबी की मंझनपुर सीट से जीते हैं। इससे पहले मायावती सरकार में समाज कल्याण मंत्री भी रह चुके हैं। कौशांबी के सांसद पुष्पेंद्र सरोज इनके बेटे हैं। अति पिछड़ी जाति से आने वाले राम अचल अंबेडकरनगर की अकबरपुर सीट से एमएलए हैं। मायावती की 2007-12 सरकार में वे परिवहन मंत्री रह चुके हैं। पिछड़ी जातियों में इनका अच्छा दबदबा माना जाता है। वहीं, दौड़ में बलराम यादव, शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली और किरण पाल कश्यप का नाम भी शामिल है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Akhilesh YadavShivpal Singh Yadav
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement