खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Exclusive: UP में क्यों आधी सीटों पर सिमटी बीजेपी? युवाओं ने News24 को बताए हार के कारण

Uttar Pradesh Lok Sabha Election Result 2024: उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव में बीजेपी की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। बीजेपी को मनमाफिक सीटें नहीं मिलीं। बीजेपी उन सीटों पर भी हार गई, जिन पर वह अपनी जीत सुनिश्चित कर चल रही थी। आखिर बीजेपी की हार के क्या कारण रहे। इस बारे में युवाओं ने न्यूज24 के मंच पर अपनी बात रखी।
10:00 AM Jun 08, 2024 IST | Parmod chaudhary
उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट।
Advertisement

Uttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Result: (शाहनवाज चौधरी, बुलंदशहर) 400 पार का नारा देने वाली भाजपा के साथ इस बार यूपी में बड़ा खेला हो गया। पार्टी जहां यूपी में लगभग 60 और एनडीए के साथ 70 सीटें जीतने का दावा कर रही थी, उसे वहां करारी हार का सामना करना पड़ा। इंडिया ब्लॉक ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी को आगामी चुनावों के लिए सोचने पर मजबूर कर दिया। बीजेपी को सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिली। वहीं, समाजवादी पार्टी को 36 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली। बीजेपी के साथी दल आरएलडी को मात्र 2 सीटों पर जीत मिली। दो सीटें अन्य दलों के खाते में गईं। बीजेपी की उन सीटों पर भी हार हुई, जिन पर वह जीत मानकर बैठी थी। न्यूज24 ने हार के कारणों पर युवाओं से बात की, तो उन्होंने बीजेपी की हार के कारण गिनवाए।

Advertisement

अग्निवीर और बेरोजगारी के मुद्दे भुना गया इंडिया ब्लॉक

युवाओं ने कहा कि गरीब और अमीर को सरकार से कोई फर्क नहीं पड़ता। सरकार को लेकर सबसे ज्यादा फिक्रमंद शिक्षित युवा होते हैं। गांव का युवा बेल्ट की नौकरी को पसंद करता है, अग्निवीर को लाकर सरकार ने काफी गलत किया। अग्निवीर के अलावा बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर युवाओं ने सरकार के खिलाफ वोट दिया। अग्निवीर योजना में 21 हजार रुपये वेतन दिया जा रहा है। इतना वेतन तो मामूली प्राइवेट नौकरी में मिल जाता है। राम मंदिर का निर्माण पूरा किए बगैर मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई, चुनाव में इसका भी नकारात्मक असर रहा।

यह भी पढ़ें:सपा विधायक इरफान सोलंकी को 7 साल की जेल, जाजमऊ आगजनी मामले में कोर्ट का फैसला

अयोध्या में घरों पर बुलडोजर चलाया गया, लेकिन उन गरीबों को पुनः स्थापित नहीं किया गया। पिछले 10 वर्ष में युवा ओवरएज होने से नौकरी पाने से महरूम रह गए। भाजपा की यूपी में कम सीटें होने का कारण पेपर लीक और बेरोजगारी का मुद्दा रहा। अयोध्या में जमीन का व्यावसायीकरण हुआ। जमीनें बड़े उद्योगपतियों अंबानी, अडानी ने खरीदी। ये भी पता लगा कि अमिताभ बच्चन की भूमिका भी जमीन खरीद में रही। जिसके कारण लोगों में गुस्सा दिखा और उन्होंने बीजेपी के खिलाफ वोट दिया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Uttar Pradesh Lok sabha Election 2024 ResultUttar Pradesh Lok Sabha Election Result 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement