चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या होती है बांबी बकेट? नैनीताल के जंगलों में लगी आग बुझाने में किया जा रहा इस्तेमाल

What is Bambi Bucket: बांबी बकेट एक तरह की बड़े आकार की बाल्टी होती है, जिसका इस्तेमाल आग बुझाने में किया जाता है। इस बकेट को मजबूत तारों की मदद से हेलिकॉप्टर से लटकाया जाता है। हेलिकॉप्टर की मदद से इस बकेट में पानी भरकर आग पर डाला जाता है।
11:01 PM Apr 27, 2024 IST | Amit Kasana
नैनीताल के जंगलों में आग
Advertisement

What is Bambi Bucket: नैनीताल के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है, यहां कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक जंगल धधक रहा है। शनिवार को वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने जंगल की इस आग को बुझाने के लिए बांबी बकेट का यूज किया। इस बकेट का यूज करने पर आग बुझाने में कम समय लगता है क्योंकि इसकी मदद से पानी टारगेट कर केवल उस जगह पर ही डाला जाता है जहां आग लगी हो।

Advertisement

क्या होता है Bambi Bucket

ये बांबी बकेट एक तरह की बड़े आकार की बाल्टी होती है। जिसे मजबूत तारों की मदद से हेलिकॉप्टर से लटकाया जाता है। इस बाल्टी के बेस में एक वाल्व लगा होता है जिसे हेलीकॉप्टर चलाने वाला पायलट कंट्रोल करता है। हेलिकॉप्टर की मदद से इस बकेट में पानी भरकर आग पर डालता है। इस बकेट में बड़ी मात्रा में पानी आता है, इसे हेलीकॉप्टर बकेट भी कहते हैं।

बांबी बकेट के क्या फायदे होते हैं

बांबी बकेट में उड़ते हुए भी पानी भर सकते है और हेलीकॉप्टर में लटकाकर एक जगह से दूरी जगह तक पानी ले जा सकते हैं। बांबी बकेट का यूज जंगल या आगजनी की बड़ी घटनाओं में किया जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो इसे तकनीक से आग बुझाने की लागत कम आती है। इसे उस जगह यूज करते हैं जहां फायर बिग्रेड के टैंकर पहुंचाने में दिक्कत आ रही होती है।

Advertisement

कितना पानी ले जा सकते हैं

जानकारी के अनुसार बांकी बकेट को किसी भी हेलीकॉप्टर में लगाकर आग बुझाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पानी की जगह अन्य रसायन भरकर भी आग बुझाने में यूज किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार इस बाल्टी में करीब 300 लीटर से 10 हजार लीटर तक पानी भरा जा सकता है। इससे पानी बेकार भी नही होता है और संकरी गलियों और बहुमंजिला इमारतों में लगी आग बुझाने में आसानी होती है।

Advertisement
Tags :
Bambi BucketIAFNainital
Advertisement
Advertisement