whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

North से South तक खत्म हुए 4 क्षेत्रीय दल, Lok Sabha Election में नहीं मिली एक भी सीट

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे देश के सामने है। बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए सरकार बनाने जा रहा है। इस बीच कई क्षेत्रीय दल ऐसे हैं जो इस चुनाव में साफ हो गए।
09:14 PM Jun 06, 2024 IST | Rakesh Choudhary

Regional Parties Wiped Out in Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। हालांकि पिछले दो चुनावों की तरह इस बार बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई। फिर भी वह इस चुनाव में 240 सीटें जीतकर देश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई। बीजेपी और उसके सहयोगियों को इस चुनाव 292 सीटें मिली। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली। इस बीच इस चुनाव में 4 क्षेत्रीय दल ऐसे रहे जो चुनाव परिणामों में पूरी तरह साफ हो गए।

जानकारी के अनुसार बसपा को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। यूपी में मायावती को एक भी सीट नहीं मिली। 2019 के चुनाव में 10 सीटें जीतने वाली बसपा को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। बसपा के बाद ओडिशा में बीजेडी का सूपड़ा साफ हो गया। पिछले चुनाव में 21 में से 14 सीटें जीतने वाली बीजेडी इस चुनाव में एक भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई। वहीं राज्य की सत्ता भी उसके हाथ से चली गई।

तेलंगाना में बीआरएस तो तमिलनाडु में AIADMK साफ

भाजपा ने इस चुनाव में ओडिशा की 21 में से 20 सीटें जीत ली। जबकि विधानसभा में 147 में से 78 सीटें जीतकर राज्य में पहली बार सरकार बना ली। तेलंगाना में लगातार 10 साल तक सरकार चलाने वाले केसीआर को भी इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली। राज्य की 17 में से 8 सीटें बीजेपी और 8 सीटें कांग्रेस को मिली। वहीं एक सीट ओवैसी के खाते में गई। वहीं तमिलनाडु में एआईएडीएमके भी इस चुनाव में एक भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो