whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

AIIMS में क्यों पेशेंट को एक तरफ दो किडनी लगाईं? ऑपरेशन टीम के डॉक्टर ने बताई सच्चाई

AIIMS Delhi kidney Transplant: दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक अजीबो-गरीब मेडिकल केस सामने आया है, जब 51 साल की महिला का ऑपरेशन करते हुए डॉक्टर ने दो किडनियों को एक ही तरफ लगा दिया है। हालांकि इस अनोखे मामले को डॉक्टर ने विस्तार से बताया है।
05:58 PM Mar 21, 2024 IST | News24 हिंदी

AIIMS Delhi: राजधानी दिल्ली में किडनी ट्रांसप्लांट का अनोखा मामला सामने आया है। एम्स (AIIMS) अस्पताल के डॉक्टर ने एक महिला का ऑपरेशन करते हुए एक ही तरफ दो किडनी लगा दी। हालांकि यह कोई मेडिकल चूक नहीं है बल्कि डॉक्टर ने खुद इस स्पेशल केस को अच्छी तरह से समझाया है। डॉक्टर का कहना है कि, किडनी ट्रांसप्लांट दो तरीके से होती है। पहला लिविंग डोनर और दूसरा ब्रेन डेड डोनर।

डॉक्टर के मुताबिक जिस पेशेंट का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ, वो महिला 51 साल की थी। जबकि किडनी देने वाली महिला की उम्र 78 साल है। बढ़ती उम्र के साथ किडनी में सेल्स कम हो जाते हैं। इसलिए एक तरफ एक किडनी काफी नहीं थी। तो एक ही तरफ दो किडनी लगानी पड़ी। डॉक्टर के मुताबिक विदेशों में किडनी ट्रांसप्लांट का ये तरीका कॉमन है। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में अपनी पढ़ाई के दौरान किडनी ट्रांसप्लांट की इस तकनीक को पहली बार देखा था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो