खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AIIMS में क्यों पेशेंट को एक तरफ दो किडनी लगाईं? ऑपरेशन टीम के डॉक्टर ने बताई सच्चाई

AIIMS Delhi kidney Transplant: दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक अजीबो-गरीब मेडिकल केस सामने आया है, जब 51 साल की महिला का ऑपरेशन करते हुए डॉक्टर ने दो किडनियों को एक ही तरफ लगा दिया है। हालांकि इस अनोखे मामले को डॉक्टर ने विस्तार से बताया है।
05:58 PM Mar 21, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

AIIMS Delhi: राजधानी दिल्ली में किडनी ट्रांसप्लांट का अनोखा मामला सामने आया है। एम्स (AIIMS) अस्पताल के डॉक्टर ने एक महिला का ऑपरेशन करते हुए एक ही तरफ दो किडनी लगा दी। हालांकि यह कोई मेडिकल चूक नहीं है बल्कि डॉक्टर ने खुद इस स्पेशल केस को अच्छी तरह से समझाया है। डॉक्टर का कहना है कि, किडनी ट्रांसप्लांट दो तरीके से होती है। पहला लिविंग डोनर और दूसरा ब्रेन डेड डोनर।

Advertisement

डॉक्टर के मुताबिक जिस पेशेंट का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ, वो महिला 51 साल की थी। जबकि किडनी देने वाली महिला की उम्र 78 साल है। बढ़ती उम्र के साथ किडनी में सेल्स कम हो जाते हैं। इसलिए एक तरफ एक किडनी काफी नहीं थी। तो एक ही तरफ दो किडनी लगानी पड़ी। डॉक्टर के मुताबिक विदेशों में किडनी ट्रांसप्लांट का ये तरीका कॉमन है। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में अपनी पढ़ाई के दौरान किडनी ट्रांसप्लांट की इस तकनीक को पहली बार देखा था।

Advertisement
Tags :
AIIMSaiims delhi newsDelhi News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement