खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Awadhesh बनेंगे डिप्टी स्पीकर ? BJP के लिए पेंच या कांग्रेस के साथ ‘खेल’? समझें पूरी गणित

Lok Sabha Deputy Speaker Election: 18वीं लोकसभा में एनडीए और बीजेपी को हर कदम पर विपक्ष से जूझना पड़ रहा है। वजह है गठबंधन सरकार। विपक्ष चाहता है कि कोई न कोई ऐसा मौका आए जब बीजेपी के सहयोगी उनसे नाराज होकर समर्थन वापस ले लें और सरकार गिर जाए।
12:59 PM Jul 01, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Awadhesh Prasad Lok Sabha Deputy Speaker: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 3 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र में स्पीकर के पद को लेकर चुनाव हुआ जिसमें एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ध्वनि मत से निर्वाचित हुए। ऐसे में अब चुनाव की बारी है डिप्टी स्पीकर की। परंपरा के अनुसार डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के पास होता है लेकिन भाजपा अगर डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को नहीं देती है तो चुनाव होना तय है। ऐसे में डिप्टी स्पीकर पद पर भी एनडीए का कब्जा हो जाएगा क्योंकि उनके पास बहुमत है। इस बीच विपक्ष की ओर से ऐसी खबरें सामने आ रही है कि अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर पद के लिए इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार होंगे।

Advertisement

इंडिया गठबंधन में कांग्रेस और अन्य सभी पार्टियां जानती है कि अगर चुनाव हुआ तो उनकी हार तय है इसके बावजूद वे अवधेश प्रसाद को बतौर उम्मीदवार पेश कर रहे हैं। ताकि बीजेपी को पसोपेश में डाल सके। वे चाहते हैं कि बीजेपी को सर्वसम्मति से डिप्टी स्पीकर पद के लिए दबाव बनाया जा सके। हालांकि लगता नहीं कि बीजेपी सर्वसम्मति से यह कुर्सी विपक्ष को देगी। इधर सपा भी कांग्रेस को अध्योध्या बहाने पछाड़ने की तैयारी में है क्योंकि दोनों पार्टियों ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था। वहीं सपा इंडिया गठबंधन की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है। इस विषय पर न्यूज 24 के वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन क्या कहते हैं देखें ये वीडियो

Advertisement
Tags :
Awadhesh PrasadINDIA Vs NDALok Sabha Deputy SpeakerParliament Session 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement