whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Black Magic Law में क्या खास, कितनी सजा? गुजरात सरकार के अलावा इन राज्यों ने बनाए कानून

Black Magic Laws at State Level Gujarat introduced New Bill: गुजरात विधानसभा के नए सत्र में काले जादू के खिलाफ बिल लाने की तैयारी हो रही है। हालांकि गुजरात से पहले भी कई राज्य यह कदम उठा चुके हैं।
02:37 PM Aug 22, 2024 IST | Sakshi Pandey

Black Magic Laws at State Level Gujarat introduced New Bill: काला जादू और टोना टोटका देश के कई राज्यों में देखने को मिलता है। कुछ लोग इसे अंधविश्वास का नाम देते हैं, तो कई लोगों की इसमें अटूट श्रद्धा भी देखने को मिलती है। हालांकि काला जादू करते समय मानव बलि देने जैसे अमानवीय कृत्य आम होते हैं। इस पर रोक लगाने के लिए गुजरात विधानसभा में एक विधेयक प्रस्तुत किया जा रहा है। इस विधेयक की मदद से गुजरात सरकार काले जादू पर पाबंदी लगाने की कोशिश कर रही है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब सरकार ने काले जादू पर लगाम लगाने के लिए कोई कदम उठाया है। इससे पहले भी कई राज्यों में काले जादू पर कानून बनाया जा चुका है।

अखिल भारतीय अंधश्रद्धा निर्मूलन समिती ने गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए काले जादू और गैर कानूनी तांत्रिक गतिविधियों पर रोक लगाने की मांग की थी। समिति का कहना था कि कई जालसाज बाबा और अघोरी काले जादू के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाते हैं। कुछ समय पहले काला जादू करते समय 2 महीने के बच्चे को अपंग करके मार डाला गया था। ऐसे में गुजरात सरकार ने तीन दिवसीय सत्र में काले जादू के खिलाफ बिल लाने की बात कही है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों की मानें तो 2021 में काला जादू की वजह से 68 लोगों की जान गई थी। हालांकि इससे निपटने के लिए कोई केंद्रीय कानून नहीं है। तो आइए जानते हैं कि किन राज्य सरकारों ने काला जादू के खिलाफ कानून बनाया है और इसमें सजा का क्या प्रावधान है? देखें वीडियो...

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो