खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फडणवीस ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या NDA के हाथ से निकलेगा महाराष्ट्र? जानिए ऐसे ही 5 बड़े सवालों के जवाब

Maharashtra Lok Sabha Election Result: महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से सबसे ज्यादा 13 सीटें कांग्रेस जीती है। वहीं, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) को 9, भाजपा को 9, शरत पवार की एनसीपी को 8, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना को 7 और अन्य को 2 सीटें मिली हैं। गठबंधन की बात करें को एनडीए के पास 18 को विपक्षी इंडिया के पास 29 सीटें हैं। इस वीडियो रिपोर्ट में जानिए अब महाराष्ट्र का राजनीतिक गणित कैसा बन सकता है।
08:21 PM Jun 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Maharashtra Politics : देश में लोकतंत्र का महापर्व यानी लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुका है। इन परिणामों ने अगर किसी को सबसे ज्यादा चौंकाया है तो वह है पिछले 10 साल से केंद्र की सत्ता में काबिज भाजपा। खुद 370 और एनडीए के 400 सीटें जीतने के इरादे से चुनावी मैदान में उतरी भाजपा खुद तो बहुमत का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। इसका असर कई राज्यों की राजनीति पर भी पड़ा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या जोड़-तोड़ कर महाराष्ट्र की सत्ता में आई भाजपा के हाथ से यह राज्य निकल जाएगा?

Advertisement

महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर इस समय 5 बड़े अहम सवाल चर्चा में हैं। पहला यह कि देवेंद्र फडणवीस ने आखिर इस्तीफा क्यों दिया? राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) के मुखिया उद्धव ठाकरे ने क्या खेल किया है? महाराष्ट्र में कांग्रेस का जादू कैसे चल गया? क्या नरेंद्र मोदी के गुरु कहे जाने वाले शरद पवार ने बदला लिया है? आखिरी सवाल यह है कि क्या आगामी विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र एनडीए के हाथ से निकल जाएगा? ये सवाल यह बताते हैं कि महाराष्ट्र में इस समय एनडीए के लिए गंभीर संकट की स्थिति तैयार हो गई है। इस स्पेशल वीडियो स्टोरी में जानिए इन्हीं सवालों के जवाब।

 

Advertisement
Advertisement
Tags :
Lok Sabha Election 2024Lok Sabha Election Result 2024maharashtraspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement