whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Video: लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद अब होगी EVM की जांच! EC ने क्यों दिया ये आदेश?

ECI Orders EVM Checking: भारतीय निर्वाचन आयोग ने गड़बड़ी होने की शिकायतों पर 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों पर ईवीएम की जांच करने का आदेश दिया है। साथ ही 2 राज्यों की 3 विधानसभा सीटों पर ईवीएम की जांच भी होगी। बता दें कि लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को जारी हुए थे। इनमें भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को बहुमत मिला था।
06:33 PM Jun 21, 2024 IST | Gaurav Pandey

लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को सामने आ गए थे। लेकिन अब भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान में इस्तेमाल की गई ईवीएम की जांच का आदेश जारी किया है। इनमें हरियाणा, तमिलनाडु की 2-2 सीटें और छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 1-1 सीट शामिल है। बता दं कि इन 8 सीटों में से भाजपा को 3 और कांग्रेस को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि 3 सीटों अन्य दलों के खाते में गई हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों की ईवीएम की जांच का आदेश भी जारी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार है जब चुनाव आयोग ने ईवीएम की जांच कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसे लेकर 1 जून को दिशानिर्देश जारी किए गए थे। नियम के अनुसार अगर दूसरे स्थान पर रहने वाला प्रत्याशी ईवीएम की जांच कराना चाहता है तो उसे परिणाम जारी होने के 7 दिन के अंदर आयोग के पास आवेदन करना होता है। एक ईवीएम की जांच के लिए 50,000 रुपये का शुल्क देना होता है। अगर गड़बड़ी का दावा करने वाले उम्मीदवार की बात सही साबित होती है यानी ईवीएम में गड़बड़ी निकलती है तो जांच में होने वाला सारा खर्च उसे वापस कर दिया जाता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो